पीएम मोदी के पास खुद का निजी वाहन तक नहीं : जानिए कुल कितनी संपत्ति के मालिक हैं प्रधानमंत्री

New Delhi : नईदिल्ली । भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास स्वयं का कोई भी वाहन नहीं है। जेबर के नाम पर उनके पास सिर्फ 4 सोने की अंगूठियां हैं। इतना ही नहीं पीएम मोदी के पास वर्तमान में खुद की कोई अचल संपत्ति भी नहीं है। देश के नेताओं की चल और अचल संपत्ति के बारे में जानने की हर खास और आम को जिज्ञासा रहती है। साथ ही पारदर्शिता भी बनी रहती है। इसकी के चलते प्रधानमंत्री कार्यालय पीएमओ की बेबसाइट पर पीएम की संपत्ति के बारे में जानकारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक 31 मार्च 2022 तक पीएम की कुल संपत्ति 2 करोड़ 23 लाख 82 हजार 504 रुपये थी। जिसमें पिछले साल की तुलना में 26.13 लाख रुपये का इजाफा हुआ है।

जिसके मुताबिक पीएम मोदी के पास 2.23 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। जिसमें अधिकांश बैंक डिपॉजिट के रुप में है। पीएम मोदी के पास अभी कोई भी अचल संपत्ति नहीं है। गुजरात के गांधीनगर की अपने हिस्से की जमीन वह दान कर चुके है। जिसकी कीमत 1.1 करोड़ रुपये बताई जाती है।

पीएम के पास नहीं है स्वयं का वाहन : प्रधानमंत्री ने शेयर या म्यूचुअल फंड में भी कोई निवेश नहीं किया है, उनके पास कोई स्वयं का निजी वाहन भी नहीं है। जेबरात के रुप में उनके पास सोने की 4 अंगूठियां हैं। जिनकी कीमत 1.73 लाख रुपये बताई गई है। 31 मार्च 2021 तक पीएम पास जो 1.1 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति के रुप में जमीन थी, उसे वह दान कर चुके हैं। यह जमीन उन्होंने वर्ष 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए खरीदी थी। जिसमें उनके अलावा भी 3 और हिस्सेदार थे। इसलिए पीएम ने अपने हिस्से की जमीन को ही दान किया है।

पीएम के पास नगदी में 35 हजार रुपये : पीएमओ द्वारा 31 मार्च 2022 तक की दी गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री के पास बतौर नगदी कुल 35,250 रुपये थे। वहीं पोस्ट आफिस में उनके नाम से 9 लाख 5 हजार 105 रुपये के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट जमा हैं। पीएम के नाम 1 लाख 89 हजार 305 रुपये का लाइफ इंश्योरेंस भी है। इस तरह भारत के प्रधानमंत्री कुल मिलाकर 2 करोड़ 23 लाख 82 हजार 504 रुपये की संपत्ति है।

कैबिनेट के अन्य मंत्रियों ने भी दिया संपत्ति का ब्योरा : पिछले वित्त वर्ष में केंद्र के कैबिनेट मंत्रियों ने भी अपनी और अपने आश्रितों की संपत्ति घोषित की थी। जिसके मुताबिक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पास 2.54 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 2.97 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। अन्य मंत्रियों में धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आरके सिंह, हरदीप सिंह पुरी, पुरुषोत्तम रूपाला और जी किशन रेड्डी भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter