पीएम मोदी ने की अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज से मुलाकात, रक्षा, कृषि, खाद्य सुरक्षा पर हुई चर्चा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान 26 जून, 2022 को म्यूनिख में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति महामहिम  अलबर्टो फर्नांडीज से भेंट की।

दोनों शासनाध्यक्षों के बीच यह पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी। दोनों शासनाध्यक्षों ने वर्ष 2019 में स्थापित द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा की।

दोनों के बीच विभिन्न विषयों जैसे व्यापार और निवेश; दक्षिण-दक्षिण सहयोग, खासतौर से फार्मा सेक्टर में;जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा, नाभिकीय औषधि, बैटरी चालित वाहन, रक्षा सहयोग, कृषि और खाद्यसुरक्षा; पारंपरिक औषधि, सांस्कृतिक सहयोग के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं में समन्वय पर चर्चा हुई। इन सभी क्षेत्रों में आपसी संबंधो को बढ़ाने पर दोनों पक्षों ने सहमति व्यक्त की।

PM ने जर्मनी के म्यूनिख में भारतीय समुदाय के साथ संवाद किया

PM मोदी ने म्यूनिख स्थित ऑडी डोम में जर्मनी में रह रहे भारतीय समुदाय को संबोधित किया और उनके साथ बातचीत की। जर्मनी के अत्‍यंत सक्रिय एवं उत्‍साहित भारतीय समुदाय के हजारों सदस्यों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की विकास गाथा पर प्रकाश डाला एवं देश के विकास एजेंडे को सफलतापूर्वक और आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों का उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री  मोदी ने भारत की सफलता की गाथा को बढ़ावा देने और भारत की सफलता के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में कार्य करने में प्रवासी भारतीयों के बहुमूल्‍य योगदान की भी सराहना की

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter