पीएम मोदी ने की दतिया जिले की तारीफ : बोले भजन-कीर्तन का सहारा लेकर कुपोषण मिटाने की पहल अद्भुत प्रयास

Datia News : दतिया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में दतिया जिले में कुपोषण के चक्रव्यूह को तोड़ने के लिए चलाए गए ‘मेरा बच्चा अभियान’ के सफल क्रियांवयन की सराहना कर जिले को देशभर में सुर्खियों में ला दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने जनभागीदारी के साथ भजन कीर्तन गीत संगीत के माध्यम से जिले में कुपोषण दूर करने की पहल को अद्भुत प्रयास बताया।

उन्होंने कहाकि क्या कल्पना की जा सकती है कि भजन कीर्तन के माध्यम से कुपोषण को दूर करने का भी प्रयास हो सकता है। लेकिन मप्र के दतिया जिले में ‘मेरा बच्चा अभियान’ में इसका सफलता पूर्वक प्रयोग हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहाकि दतिया जिले में भजन कीर्तन आयोजित कर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरुक करने के संदेश दिए गए। इसके साथ ही पोषण गुरुओं के रुप में शिक्षकों को भी बुलाया गया। साथ ही मटका अभियान भी चला। जिसमें महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्रों में एक मुट्ठी अनाज लेकर जाती थी और मटके में डालती थी। इसी अनाज से शनिवार को बालभोज का आयोजन हुआ। जिससे आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ी और कुपोषण दूर करने में मदद मिली।

गौरतलब है कि दतिया कलेक्टर संजय कुमार की पहल पर पोषण अभियान अंतर्गत वर्ष 2021-22 में एक अभिनव नवाचार करते हुए ‘मेरा बच्चा अभियान’ जन भागीदारी के माध्यम से कुपोषण कम करने को लेकर चलाया गया था।

जिसके सफल होने पर दतिया जिले को पीएम एक्सीलेंट अवार्ड के लिए भी चुना गया था। इसके तहत 21 अप्रैल 2022 को नई दिल्ली में 15वें सिविल सेवा दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कलेक्टर संजय कुमार को प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड से भी नवाजा था।

पोषण अभियान अंतर्गत बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रति मंगलवार को मंगल दिवस का आयोजन कर कुपोषित बच्चों के परिवार को पोषण वाटिका द्वारा उत्पादित सब्जियां प्रदाय कर बच्चों को उनका सेवन कराकर कुपोषण कम करने की पहल की गई।

इस कार्य में स्थानीय जन समुदाय का भी विशेष सहयोग रहा। जिसका परिणाम यह रहा कि अति कम वजन के बच्चों के स्वास्थ्य में एक साथ काफी सुधार देखने को मिला और बच्चों की उपस्थिति में इजाफा हुआ।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter