नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे पीएम मोदी, एक घंटे तक कार्यों का लिया जायजा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। वह रात पौने नौ बजे निर्माण साइट पर पहुंच गए थे और वहां करीब एक घंटा तक रुके। नए संसद भवन के अगले साल की दूसरी छमाही में बन जाने की उम्मीद है। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने निर्माण कार्य से जुड़े लोगों से बातचीत भी की।

नया संसद भवन सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसकी विपक्षी दल आलोचना कर रहे हैं। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि अगले साल संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नए भवन में होगा। नई बिल्डिंग 64,500 वर्ग मीटर में फैली है।

नए भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य कांस्टीट्यूशन हाल होगा। इसके अलावा सांसदों के लिए बड़ा हाल, लाइब्रेरी, विभिन्न समितियों के लिए कक्ष, खान-पान क्षेत्र के साथ ही पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान होगा। नई इमारत में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों के लिए बैठने की व्यवस्था होगी। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी रात 8:45 बजे के आस पास निर्माण स्थल पर पहुंचे थे।

हां उन्होंने करीब एक घंटे तक विभिन्न निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इस साल चार फरवरी को इंडिया गेट पर सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के लिए भूमि पूजन हुआ था। आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू नार्थ और साउथ ब्लाक से शुरू होकर इंडिया गेट तक जाएगा। तीन किलोमीटर लंबे इस क्षेत्र में राजपथ, इसके आसपास के लान, झील, हरियाली क्षेत्र, विजय चौक और इंडिया गेट प्लाजा शामिल होगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close