पीएम मोदी का असम दौरा : 500 करोड़ की विकास योजनाओं का होगा शिलान्यास

NewDelhiNews:नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 अप्रैल को असम के दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री सुबह लगभग 11 बजे कार्बीआंगलोंग जिले के दीफू में शांति एकता और विकास रैली को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान वह शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

इसके बाद दोपहर लगभग 1.45 बजे प्रधानमंत्री असम मेडिकल कॉलेज डिब्रूगढ़ पहुंचेंगे और डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बाद में लगभग 3 बजे प्रधानमंत्री डिब्रूगढ़ के खानीकर मैदान में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगेए जहां वह छह और कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे और सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री 1150 करोड़ के अमृत सरोवरों की रखेंगे आधारशिला: इस क्षेत्र में शांति और विकास के लिए भारत सरकार और असम सरकार द्वारा हाल ही में छह कार्बीउग्रवादी संगठनों के साथ शांति समझौते, एमओएस पर हस्ताक्षर किए गए थे। एमओएस से इस क्षेत्र में शांति के एक नए युग की शुरुआत हुई है।

शांतिए एकता और विकास रैलीष् में प्रधानमंत्री के संबोधन से इस समूचे क्षेत्र में शांति संबंधी पहलों को काफी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री पशु चिकित्सा महाविद्यालय ;दीफूद्धए डिग्री कॉलेज, पश्चिम कार्बी आंगलोंग और कृषि महाविद्यालय, कोलोंगा पश्चिम कार्बी आंगलोंग की भी आधारशिला रखेंगे।

500 करोड़ रुपये से भी अधिक की लागत वाली इन परियोजनाओं से इस क्षेत्र में कौशल विकास और रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 2950 से अधिक अमृत सरोवर परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे। यह राज्य इन अमृत सरोवरों को लगभग 1150 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित करेगा।

डिब्रूगढ़ में करेंगे कैंसर अस्पतालों का लोकार्पण: असम कैंसर केयर फाउंडेशनए जो कि असम सरकार और टाटा ट्रस्ट्स का एक संयुक्त उद्यम हैए पूरे राज्य में फैले 17 कैंसर केयर अस्पतालों वाला दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा किफायती कैंसर केयर नेटवर्क बनाने की एक परियोजना कार्यान्वित कर रहा है।

इस परियोजना के प्रथम चरण के तहत 10 अस्पतालों में से सात अस्पतालों का निर्माण पूरा हो चुका है। जबकि तीन अस्पताल निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं। इस परियोजना के दूसरे चरण में सात नए कैंसर अस्पतालों का निर्माण होगा।

प्रधानमंत्री इस परियोजना के प्रथम चरण के तहत पूरी तरह से निर्मित हो चुके सात कैंसर अस्पतालों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये कैंसर अस्पताल डिब्रूगढ़एकोकराझारएबारपेटाएदारांगएतेजपुरए लखीमपुर और जोरहाट में बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री इसके साथ ही इस परियोजना के दूसरे चरण के तहत धुबरीए नलबाड़ीए गोलपाड़ाए नागांवए शिवसागरए तिनसुकिया और गोलाघाट में बनाए जाने वाले सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला भी रखेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter