केंद्र व राज्य विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन 10 सितंबर को पीएम करेंगे :  देशभर के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री लेंगे हिस्सा

New Delhi News : नईदिल्ली। केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 सितंबर को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री सभा को भी संबोधित करेंगे।

देश में नवाचार और उद्यमिता को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों के अनुरूप यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। यह अपनी तरह का पहला सम्मेलन है। सम्मेलन का उद्देश्य सहकारी संघवाद के उत्साह से केंद्र और राज्य के बीच समन्वय और सहयोग तंत्र मजबूत करना और पूरे देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) के एक सशक्त इको-सिस्टम का निर्माणकरना है।

दो-दिवसीय सम्मेलन का आयोजन 10-11 सितंबर को साइंस सिटी, अहमदाबाद में किया जा रहा है। इसमें एसटीआई विजन 2047 राज्यों में एसटीआई के लिए भविष्य के विकास के रास्ते और विजन, स्वास्थ्य सभी के लिए डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल, 2030 तक अनुसंधान एवं विकास में निजी क्षेत्र के निवेश को दोगुना करना, किसानों की आय में सुधार के लिए तकनीकी हस्तक्षेप,

पीने योग्य पेयजल के उत्पादन के लिए नवाचार, हाइड्रोजन मिशन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका आदि के साथ-साथ सभी के लिए स्वच्छ ऊर्जा, डीप ओशन मिशन और तटीय राज्यों केंद्रशासित प्रदेशों और देश की भविष्य की अर्थव्यवस्था के लिए इसकी प्रासंगिकता जैसे विभिन्न विषयगत क्षेत्रों पर सत्र शामिल होंगे।

अपनी तरह के पहले कॉन्क्लेव में गुजरात के मुख्यमंत्री, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री और राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के सचिव, उद्योग जगत के दिग्गज, उद्यमी, गैर-सरकारी संगठन, युवा वैज्ञानिक और छात्र भाग लेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close