शौकीन बुलेट बाइक सवारों पर चला पुलिस का डंडा : साइलेंसर की आवाज बदलवाना पड़ा महंगा, काटे गए चालान

Datia news : दतिया। बाजारों में इन दिनाें दौड़ रही बुलेट बाइकों के साइलेंसर की तेज आवाज से लोग ध्वनि प्रदूषण का शिकार हो रहे हैं। इसके साथ ही इन आवाजाें के कारण आसपास के लोगों का ध्यान भी भटकता है। कई बार बुलेट बाइक निकलने के बाद ऐसा लगता है कि जैसे किसी ने गोली चला दी हो या पटाखे फोड़ दिए हों।

इस सबको लेकर पुलिस के पास लगातार शिकायतें पहुंच रही थी। जिसके बाद सोमवार को यातायात पुलिस ने झांसी चुंगी पर चेकिंग लगाकर उन बुलेट बाइक सवारों को रोक लिया, जिनकी बाइक में मॉडीफाइड साइलेंसर लगे हुए थे।

पुलिस ने पहले इनके चालान काटे। इसके बाद बाइक में सामान्य आवाज के साइलेंसर लगवाने की हिदायत भी दी। साथ ही ऐसा न करने पर बाइक सीज करने की समझाईश भी दी गई।

युवाओं में बढ़ रहा बाइकों में साइलेंसर बदलने का शौक : इस दौरान यातायात थाना प्रभारी सूबेदार दीपक साहू ने पुलिस बल के साथ झांसी चुंगी रोड पर बुलेट बाइक सवारों को रोककर चैक किया।

यातायात पुलिस ने बाइकों का एक्सीलेटर चलाकर उसकी आवाज जांची। जिन बाइकों में माडिफाइड साइलेंसर लगे थे, उनमें से गोली और पटाखे चलने जैसी आवाज निकल रही थी।

ऐसी बाइकों पर कार्रवाई कर उनके चालान काटे गए। साथ ही बाइक मालिकों को नार्मल साइलेंसर लगवाकर ही निकलने की सख्त समझाइश भी दी गई।

पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा के निर्देश पर यातायात पुलिस ने सोमवार को यह कार्रवाई की। यातायात प्रभारी सूबेदार दीपक साहू ने बताया कि बुलेट बाइकों में अलग-अलग आवाज निकालने वाले साइलेंसर लगाकर चलने का युवाओं में फैशन सा हो गया। जबकि इससे आम आवागमन को परेशानी होती है।

कई बार इस तरह की आवाज आने से आसपास निकलने वाले वाहन चालकों का ध्यान भटक जाता है। जिससे दुर्घटना की संभावना रहती है।

पुलिस को मिल रही थी शिकायतें :  इस मामले में आए दिन पुलिस प्रशासन को बुलेट बाइकों के साइलेंसर से पटाखे और गोली चलने जैसी आवाज निकलने कि शिकायत मिल रही थी। जिसे गंभीरता से लेते हुए बुलेट बाइकों की चेकिंग का विशेष अभियान शुरू किया गया।

आगे भी माडीफाइड साइलेंसर लगाकर निकलने वाले दो पहिया वाहनों पर पुलिस कार्रवाई जारी रहेगी। यातायात प्रभारी साहू ने बाइक चालकों को समझाइश देते हुए कहाकि सामान्य आवाज के साइलेंसर का ही वाहन में उपयोग करें अन्यथा ऐसे वाहन सीज कर दिए जाएंगे।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter