प्रत्याशी पतियों को पुलिस ने रखा नजर बंद : दतिया में 65.68 प्रतिशत और बड़ौनी में 81.54 प्रतिशत हुआ मतदान, कलेक्टर-एसपी लेते रहे जायजा

Datia News : दतिया । नगर सरकार चुनने के लिए प्रथम चरण के मतदान में लोगों ने उत्साह दिखाया। नगर पालिका दतिया एवं नगर परिषद् बड़ौनी में 6 जुलाई को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। नगरीय निकाय दतिया के 30 वार्डो में एवं बड़ौनी के 12 वार्डो के वोट डाले जाने थे। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया।

सुबह के समय मतदान की गति कुछ धीमी थी। लेकिन जैसे-जैसे मतदान का समय बढ़ता गया वैसे-वैसे मतदाताओं की संख्या भी मतदान केंद्रों पर बढ़ने लगी। दोपहर में मतदान केंद्रों पर कतारें देखने को मिली। महिलाओं ने भी मतदान में खासी उत्साह दिखाया।

वहीं कुछ वार्डों में महिला प्रत्याशियों के पतियों द्वारा चुनाव को प्रभावित किए जाने की आशंका के चलते पुलिस को उन्हें निगरानी में लेना पड़ा। जिसके चलते एक वार्ड के प्रत्याशी पति कुछ देर के लिए नजरबंद भी रहे।

शाम 5 बजे तक नगर पालिका दतिया में 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष 69.05 प्रतिशत एवं महिला 62.15 प्रतिशत और 8.33 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने अपने माधिकार का प्रयोग किया। जबकि नगर परिषद् बड़ौनी के 12 वार्डो में कुल 81.54 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष 84.33 प्रतिशत, महिला 78.69 प्रतिशत एवं 50 प्रतिशत अन्य मतदाता शामिल है। मतदान के प्रतिशत में अभी और इजाफा होने की संभावना है।

मतदान का समय पूरा होने के बाद भी जिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी थी। वहां टोकन बांटकर सभी मौजूद मतदाताओं से मतदान कराया गया। प्रथम चरण में 6 जुलाई को नगरीय निकाय दतिया एवं बड़ौनी में डाले गए मतों की गणना 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने सुबह 7 बजे से ही मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान कार्य का निरीक्षण किया। मतदान केंद्रों पर मतदान कार्य के लिए मतदान कर्मियों से चर्चा कर जानकारी ली। कलेक्टर ने कहाकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर त्वरित सूचना दें।

उन्होंने मतदाताओं से स्वतंत्र एवं निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील भी की। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक विजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्ड़ाधिकारी दतिया ऋषि कुमार सिंघई ने भी मतदान केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मतदाताओं से भी चर्चा कर जानकारी ली।

वार्ड 16 के प्रत्याशी पति रहे नजरबंद : मतदान के दौरान निकाय चुनाव में पार्षद प्रत्याशियों के पतियों को पुलिस ने कुछ देर के लिए नजरबंद कर लिया। दतिया के वार्ड क्रमांक 16 के प्रत्याशियों के पतियों को इस दौरान नजरबंद किया गया था।

पार्षद प्रत्याशियों से संबंधित ओपी साहू, मुन्ना खान और हरीश भट्ट को पुलिस ने थाने में बैठाकर नजरबंद कर पुलिस को आशंका थी कि उक्त मतदान को प्रत्याशियों के पति प्रभावित कर रहे थे। कोतवाली पुलिस ने एहतिहात के तौर पर उन्हें बैठा लिया।

गृहमंत्री ने भी बेटे के साथ किया मतदान : शहर के वार्ड क्रमांक 30 के मतदान केंद्र क्रमांक 73 पर गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा अपने बेटे डा.सुकर्ण मिश्रा के साथ मतदान करने पहुंचे। जहां उन्होंने अपना वोट डाला।

इस दौरान डा.मिश्रा ने कहाकि विकास के लिए भाजपा के पक्ष में समर्थन जरुर मिलेगा। इस मौके पर भाजपा के अन्य कार्यकर्ताओं ने भी मतदान किया।

वहीं सिविल लाइन दतिया में बनाए गए पिंक बूथ क्रमांक 94 पर पहुंचकर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपान अधिकारी एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश भार्गव ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

युवा एवं वृद्धाें में भी दिखा उत्साह : नगरीय निकाय के चुनाव में जहां वृद्ध, निःशक्त मतदाताओं का मतदान के प्रति जोश देखते ही बन रहा था वहीं ऐसे युवा मतदाता जो पहलीवार मतदान कर रहे थे। उनका भी मतदान के प्रति उत्साह देखने लायक था।

एक 20 वर्षीय युवा मतदाता शिवम तिवारी पहली बार वार्ड 36 के मतदान केंद्र पर मतदान कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में सभी युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए।

आधा दर्जन बीएलओ पर होगी कार्रवाई : राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जारी कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 6 जुलाई को नगरीय निकाय दतिया एवं बड़ौनी में डाले गए मतों की गणना 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी। वहीं 6 बीएलओ के विरुद्ध लापरवाही बरतने पर कार्रवाई भी की जाएगी।

अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय ने बताया कि नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरण के लिए नियुक्त 6 बूथ लेबिल अधिकारी (बीएलओ) द्वारा मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरण में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने एवं मतदान केंद्र पर अनुपस्थित रहने के आरोप में कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter