जयपुर में NEET के बाद पुलिस सब इंस्‍पेक्टर परीक्षा का पेपर हुआ लीक, 12 आरोपी गिरफ्तार

जयपुर: राजस्थान में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) का पेपर लीक होने के बाद अब पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का पर्चा भी पहले ही दिन लीक हो गया। यह पेपर बीकानेर में एक निजी स्कूल के संचालक ने लीक किया । साल्वर गिरोह के लोगों के साथ ही पेपर लीक के मामले में 24 लोगों की गिरफ्तारी की गई है।

जानकारी के अनुसार बीकानेर के रामपुरा में स्थित रामसहाय आदर्श माध्यमिक स्कूल में सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा का केंद्र बनाया गया है । सोमवार से बुधवार तक चलने वाली परीक्षा के पहले दिन कुछ लोगों ने मिलकर पेपर लीक करने की योजना बनाई । इसके तहत स्कूल संचालक दिनेश सिंह को भी अपनी योजना में शामिल किया गया। उसने आरोपितों से पेपर लीक करने के बदले प्रतिदिन पांच लाख अर्थात तीन दिन के 15 लाख रुपये नकद मांगे। तीन लाख रुपये उसने अग्रिम ले भी लिए ।

योजना के अनुसार परीक्षा शुरू होते ही पेपर निकाल कर दिनेश सिंह ने वाट्सएप से गिरोह के नरेशदान और नरेंद्र को भेज दिया । इस पर नरेंद्र ने अपने साथियों के साथ मिलकर पेपर को हल किया और फिर वापस दिनेश सिंह को वाट्सएप पर भेज दिया । नरेंद्र अपने साथियों के साथ एक घर में बैठा हुआ था। इसी बीच पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसके मोबाइल जब्त कर लिए। पूछताछ में उसने पेपर लीक किए जाने की बात स्वीकार की । पुलिस ने सोमवार से मंगलवार तक बीकानेर से 12 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इसी तरह जयपुर में मूल परीक्षार्थियों के स्थान पर डमी उम्मीदवार बैठाने के मामले में जयपुर में अब तक आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जयपुर के सहायक पुलिस आयुक्त प्रहलाद कृणयिां ने बताया कि आरोपितों की मोबाइल चेटिंग की जांच से पता चला है कि गिरोह के सरगना ने परीक्षा में पास कराने के बदले एक दर्जन परीक्षार्थियों से 15-15 लाख रुपये में सौदा किया था । इसके तहत डमी उम्मीदवारों को मूल परीक्षार्थी के स्थान पर बैठाना और नकल कराना शामिल था। पुलिस ने उदयपुर और पाली से भी दो-दो युवकों को गिरफ्तार किया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close