बरोदी और हतलई में सोमवार को मतदान, उपद्रवी प्रत्याशी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार, हथियार और सीलें बरामद

Datia News : दतिया। दतिया जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत हतलई के मतदान क्रमांक 300 एवं ग्राम पंचायत राजपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 357 बरोदी में आज 27 जून को सुबह 7 बजे से अपरांह 3 बजे तक दोबारा मतदान कराया जाएगा। शनिवार 25 जून इन दोनों मतदान केंद्रों पर मतपेटी लूटने और कुएं में फैंकने जैसी घटना हो जाने के बार राज्य निर्वाचन आयोग ने यहां का मतदान शून्य घोषित कर दिया था। इसके बाद दोनों मतदान केंद्रों पर 27 जून को सभी पदों के लिए दोबारा मतदान कराए जाने के निर्देश दिए गए थे।

वहीं रविवार को जिगना पुलिस ने मतदान केंद्र बरोदी में उपद्रव मचाने वाले सरपंच पद प्रत्याशी के पति रामजी यादव को गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी ने बताया कि रामजी यादव पर एसपी दतिया ने 10 हजार का इनाम घोषित किया था। आरोपित रामजी यादव पूर्व जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मी यादव का पति है।

लक्ष्मी यादव इस चुनाव में भी प्रत्याशी हैं। आरोपित पर बरोदी मतदान केंद्र पर फायरिंग कर मतपेटी लूटने व उसमें पानी भरने का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने रामजी यादव को दतिया के होमगार्ड आफिस के पास से गिरफ्तार किया है।

रामजी यादव से घटना में प्रयुक्त 315 बोर का कट्टा और मतपत्र की सीलें भी बरामद हुई हैं। जिगना पुलिस ने डकैती सहित कई संगीन धाराओं में आरोपित की गिरफ्तारी की है।

जिगना पुलिस ने 20-25 अज्ञात व्यक्तियों पर भी इस मामले में एफआईआर दर्ज की है। वायरल वीडियो के आधार पर उपद्रवी चिंहित किए जाने की बात पुलिस ने की है। ताकि उनकी गिरफ्तारी शीघ्र की जा सके।

मतपेटी कुएं में फैंकने वालों पर हुई एफआईआर : हतलई ग्राम में मतदान केंद्र पर मतपेटी लूटकर कुएं में फेंकने के मामले में जिगना पुलिस ने एक नामजद और 9 अज्ञात व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज की है।

जिसमें प्रमुख आरोपित नीलू राजा परमार और एक अन्य पर एफआईआर की गई है। जिगना पुलिस आरोपित नीलू राजा परमार की तलाश कर रही है।

इस मामले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि दतिया जनपद पंचायत के दो मतदान केंद्र बरोदी और हतलई में उपद्रवियों द्वारा मतदान जैसे महत्वपूर्ण कार्य को बाधित करने और मतपेटियों को लूटने, शासकीय कार्य में अवरोध

पैदा करने, मतदाताओं में भय का वातावरण निर्मित करने वालों को चिंहित कर उनके विरुद्ध डकैती, शासकीय कार्य में बाधा पहंुचाने सहित विभिन्न धाराओं में पुलिस द्वारा प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई की गई है।

कलेक्टर ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार उक्त दोनों मतदान केंद्रों पर मतदान कराए जाने के लिए मतदान दल का चयन कर रविवार दोपहर मतदान केंद्रों पर रवाना किया जा चुका है।

मतदान उपरांत मतपत्रों की गणना 28 जून को शासकीय पोलीटेक्निक कालेज दतिया में सुबह 8 बजे से की जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि दोनों मतदान केंद्र पर तीन बजे तक जो मतदाता उपस्थित रहेंगे। वह सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे। कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहेगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter