दतिया जंगल क्षेत्र में सेंचुरी बनाने की संभावना तलाशी जाएगी : वन विभाग के आयोजन में गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कहा, वहीं आवासहीनों को बांटी गई राशि

Datia News : दतिया । अगर जंगल क्षेत्र में सेंचुरी बनने की संभावना होगी तो यहां के पर्यटन को इससे लाभ होगा। सेंचुरी बनने के अपने नियम हैं। उन नियमों के तहत आने के लिए सभी तैयारियां पहले करना जरुरी है। पतारा के जंगल का सीमाक्षेत्र नापकर यहां सेंचुरी बनाने की संभावना तलाशी जाएगी।

अगर यहां सेंचुरी बनने की संभावना होगी तो पर्यटन को काफी लाभ होगा। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को स्थापना दिवस के कार्यक्रम के तहत वन विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं की आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कही। गृहमंत्री ने कहाकि सेंचुरी के अपने नियम और प्रक्रिया है। जिसके अंदर इस क्षेत्र को समाहित कर सकने का प्रयास करें।

कार्यक्रम में गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कहाकि जहां जंगल है वहां जानवर हैं, जहां जानवर हैं वहां जंगल है, जो एक दूसरे का पूरक हैं। हमें दोनों के महत्व को समझते हुए जंगल एवं जानवरों का भी संरक्षण करना होगा।

गृहमंत्री ने पतारा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दौड़, चित्रकला एवं क्विज प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरुस्कृत किया। गृहमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहाकि वर्तमान युग मोबाइल का युग है।

जिसके माध्यम से ऐसी कोशिश करना चाहिए कि व्यक्ति के हित जंगल से जुड़े जिससे जंगल का संरक्षण होगा। उन्होंने कहाकि हमें ऐसे प्रयास करना चाहिए कि यहां सेंचुरी बने जिससे पर्यटन की दृष्टि से काफी लाभ भी होगा।

पीएम आवास के लिए बांटी दो करोड़ से ज्यादा की राशि : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने 300 से अधिक हितग्राहियों को लगभग पौने तीन करोड़ की राशि का वितरण किया। इस दौरान 317 आवासहीन एवं कच्चे मकानों में रहने वाले परिवारों को आवास निर्माण के लिए प्रथम, िद्वतीय एवं तृतीय किश्त के रूप में कुल 2 करोड़ 79 लाख की राशि हितग्राहियों को प्रदाय की गई।

नगर पालिका परिषद दतिया द्वारा वृंदावनधाम में रविवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासहीन परिवारों को पक्के आवास निर्माण के लिए राशि वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

गृहमंत्री ने जानकारी दी कि अमृत योजना के तहत 51 करोड़ की लागत की पाईप लाईन बिछाने के साथ चार पानी की टंकियां और फिल्टर प्लांट का निर्माण भी किया जाएगा। जिससे शेष बचे क्षेत्रों में नागरिकों को सुगमता के साथ पेयजल आपूर्ति हो सकेगी। डा.मिश्रा ने कहाकि समाज के सबसे पीछे एवं सबसे नीचे रहने वाले परिवारों का उत्थान करना उनकी पहली प्राथमिकता है।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि योगेश सक्सैना, जीतू कमरिया, मानसिंह कुशवाहा, कालीचरण कुशवाहा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं पार्षद आदि उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter