नेशनल अवॉर्ड विनिंग अभिनेता-निर्देशक प्रताप पोथेन का निधन, चेन्नई स्थित फ्लैट में पाए गए मृत
prathap pothen biography in hindi,prathap pothen wikipedia in hindi,prathap pothen biography ,prathap pothen death reason ,प्रताप पोथेन जीवनी, who was pratap pothen in hindi? ,pratap pothen,pratap pothen passes away,kerala news,manorama news,thanthitv live news,manorama news online,thanthitv live tamil,thanthi tv,latest tamil news,latest news,today news tamil thanthitv,kerala,breaking news,malayalam news,tamil latest news,tamil news online,tamil news,passes away,thanthitv news today,morning news,daily thanthi,tamil news live,tamil news today,today news tamil,malayala manorama,mn news,youtube,today morning news

prathap pothen biography in hindi

चेन्नई : जाने-माने दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेता और निर्देशक प्रताप पोथेन का शुक्रवार को चेन्नई में निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। एक पुलिस अधिकारी ने किलपौक गार्डन रोड स्थित अपने फ्लैट में अभिनेता की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार उनकी मृत्यु प्राकृतिक स्वास्थ्य कारणों से हुई थी। अधिकारी ने कहा कि किलपौक पुलिस आगे की जांच करेगी।

पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है क्योंकि बड़ी संख्या में फिल्मी हस्तियों के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचने की उम्मीद है। तिरुवनंतपुरम में जन्मे पोथेन ने कुछ सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन करने के अलावा तमिल, मलयालम और तेलुगु में 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था।

prathap pothen wikipedia in hindi

प्रताप पोथेन (13 अगस्त 1952 – 15 जुलाई 2022) एक भारतीय अभिनेता और फिल्म निर्माता थे जिन्होंने लगभग 100 फिल्मों में अभिनय किया। वह मलयालम, तमिल और तेलुगु के साथ-साथ हिंदी फिल्मों में भी दिखाई दिए।(prathap pothen biography in hindi)

प्रारंभिक जीवन
पोथेन के पिता कोलाथिंकल पोथन नाम के एक व्यापारी थे, जिनकी मृत्यु 15 वर्ष की उम्र में हो गई थी।कुल मिलाकर, उनके पाँच भाई-बहन थे,जिसमें एक बड़ा भाई भी शामिल था, जिसका नाम हरि पोथन था, जो एक फिल्म निर्माता के रूप में भी काम करता था। (prathap pothen biography in hindi)

प्रताप की शिक्षा लॉरेंस स्कूल, लवडेल, ऊटी में हुई। प्रारंभ में, उन्हें पेंटिंग में दिलचस्पी थी; हालाँकि, एक बार जब वह कॉलेज में शामिल हो गए, तो उन्होंने अपने दोस्तों की मदद से नाटकों में अभिनय करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे पेंटिंग की तुलना में अभिनय में अधिक रुचि रखने लगे। (prathap pothen wikipedia in hindi)

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से स्नातक होने के बाद, प्रताप ने एक कॉपीराइटर के रूप में मुंबई की एक विज्ञापन एजेंसी में काम किया। बाद में उन्होंने सिस्टास एड एजेंसी और हिंदुस्तान थॉमसन में भी काम किया।(prathap pothen biography in hindi)

व्यक्तिगत जीवन और मृत्यु
प्रताप ने 1985 में अभिनेत्री राधिका से शादी की, लेकिन उनकी शादी लंबे समय तक नहीं चली और 1986 में वे अलग हो गए। 1990 में, उन्होंने अमला सत्यनाथ से दोबारा शादी की, जिनसे उनकी एक बेटी कीया थी। उनकी शादी 22 साल बाद 2012 में खत्म हो गई। (prathap pothen wikipedia in hindi)

वह 15 जुलाई 2022 को चेन्नई में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, उनकी मृत्यु प्राकृतिक स्वास्थ्य कारणों से हुई थी। (prathap pothen biography in hindi)

फिल्मी करियर
प्रताप ने मद्रास प्लेयर्स के साथ अभिनय किया। दिवंगत निर्देशक भरत ने शॉ के नाटक एंड्रोकल्स एंड द लायन में प्रताप के प्रदर्शन का आनंद लिया, और उन्हें अपनी मलयालम फिल्म आरवम (1978) में अभिनय करने के लिए आमंत्रित किया। (prathap pothen wikipedia in hindi)

उन्होंने शीर्ष अभिनेत्रियों के साथ कई फिल्मों में अभिनय किया। उनके परिवार की केरल में बहुत बड़ी संपत्ति थी। वह कुलीन मद्रास प्लेयर्स से ताल्लुक रखते थे और वहां शो का मंचन करते थे।(prathap pothen biography in hindi)

प्रताप ने तीन और फिल्में बनाईं : ठकारा (1979), लॉरी (1980) और चामाराम (1980)

मुदुपानी (1980), वरुमायिन निराम शिवप्पु (1980), नेन्जाथाई किलाथे (1980), पन्नीर पुष्पंगल (1981) जैसी फिल्मों ने प्रताप को तमिल में भी प्रसिद्ध किया। दरअसल, उन्हें तमिल में ज्यादा मौके मिले। उनकी सबसे यादगार [उद्धरण वांछित] भूमिका शायद के. बालाचंदर द्वारा निर्देशित वरुमायिन निराम शिवप्पु में थी।(prathap pothen biography in hindi)

प्रताप पोथेन जीवनी

प्रताप ने फिल्मों का निर्देशन करना शुरू किया। उनकी पहली फिल्म मीनदम ओरु कथल कथाई (1985) – एक मानसिक रूप से अस्वस्थ जोड़े की कहानी – ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। एक अभिनेता और एक निर्देशक के रूप में उनकी सूक्ष्मता उनकी विशेषता थी। एक ऐसे युग में जब जोरदार अभिनय और नवाचार प्रचलन में नहीं थे, प्रताप ने कमल हासन के साथ वेट्री विज़ा (1989) में काम किया। यह पहली बार था कि तमिल फिल्म में स्थिर कैमरे का इस्तेमाल किया गया था। [उद्धरण वांछित]

प्रताप पोथेन जीवनी

प्रताप ने मलयालम में तीन फिल्मों का निर्देशन किया – रितुभेडम (1987), डेज़ी (1988), जिसने पूरे केरल में एक रोमांटिक लहर भेजी, और ओरु यत्रमोझी (1997), जिसने अपने अज्ञात पिता की तलाश में एक बेटे को प्रस्तुत किया। उन्होंने एक तेलुगु फिल्म चैतन्य (1991) का भी निर्देशन किया।

तमिल में, उन्होंने जीवा (1988), वेट्री विज़ा (1989), सेवालापेरी पांडी (1994) और लकी मैन (1995) जैसी हिट फ़िल्में दीं।

who was pratap pothen in hindi?

2006 में, प्रताप पोथन ने घोषणा की कि वह के. राजेश्वर द्वारा लिखित एक पटकथा में माधवन को निर्देशित करेंगे। प्री-प्रोडक्शन का काम मुश्किल साबित हुआ और फिल्म शीर्षक और मुख्य अभिनेत्री के कई बदलावों से गुज़री,

Also Read : bhagwant mann marriage update

इससे पहले कि यह घोषणा की गई कि फिल्म को ओरु नाल पोधुमा कहा जाएगा और इसमें प्रमुख महिला भूमिका में रुक्मिणी विजयकुमार होंगी। टीम ने कनाडा में फिल्म की शूटिंग पूरी करने की योजना बनाई थी, हालांकि रचनात्मक मतभेदों का मतलब था कि फिल्म को बाद में स्थगित कर दिया गया था।

who was pratap pothen in hindi?

पिछले कुछ वर्षों में, वह “ग्रीन ऐप्पल” नाम की अपनी विज्ञापन एजेंसी में व्यस्त थे और एमआरएफ टायर्स और निप्पो के विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। वह कलैगनार टीवी पर नालाया इयक्कुनार की मेजबानी करते थे

मौत / prathap pothen death reason

प्रताप पोथेन का 70 वर्ष की आयु में 15 जुलाई, 2022 को निधन हो गया। वह चेन्नई में अपने फ्लैट में मृत पाए गए थे।(prathap pothen death reason) अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, उनकी मृत्यु प्राकृतिक स्वास्थ्य कारणों से हुई थी। (prathap pothen death reason)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter