देश के 60 एयरपोर्ट पर अब सुरक्षा व्यवस्था निजी एजेंसी संभालेंगी : प्रशिक्षित सुरक्षा कर्मचारियों को किया जाएगा तैनात

New Delhi News : नईदिल्ली । देश के करीब 60 एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए निजी सुरक्षा एजेंसियों की मदद ली जाएगी। इसके लिए प्रशिक्षित सुरक्षा कर्मियों को वहां तैनात किया जाएगा। इस मामले में केंद्रसरकार के निर्णय के अनुसार, 60 हवाई अड्डों के गैर प्रमुख ड्यूटी पदों पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जगह निजी सुरक्षा एजेंसी (पीएसए) के 1924 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

इस निर्णय से सुरक्षा व्यय में कमी आएगी और इन सीआईएसएफ कर्मियों को अन्य हवाई अड्डों पर तैनात किया जा सकेगा, जो सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करेंगे।इससे नए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के संचालन में और मदद मिलेगी।

भारतीयविमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने पुनर्वास महानिदेशालय (डीजीआर) सेप्रायोजित सुरक्षा एजेंसियों के सहयोग से 45 हवाई अड्डों पर 581 सुरक्षाकर्मियों को गैर प्रमुख पदों पर नियुक्त किया है। इन सुरक्षा कर्मियों कोचुनिंदा हवाई अड्डों पर विमानन सुरक्षा (एवीएसईसी) प्रशिक्षण पूरा करने केबाद तैनात किया जाएगा।

फिलहाल, 16 हवाई अड्डों के लिए 161 डीजीआर कर्मीएवीएसईसी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं और उन्हें प्रशिक्षण पूरा करने के बाद 24 सितंबर 2022 से तैनात किया जाएगा।

एवीएसईसी प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाले 74 डीजीआर सुरक्षाकर्मी पहले से ही कोलकाता हवाई अड्डे पर 09 सितंबर 2022 से तैनात हैं। बाकी सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है। चेन्नई हवाई अड्डे पर निजी सुरक्षा कर्मियों के प्रशिक्षण सत्र में शरदकुमार, एपीडी, सुधीर मलिक, ईडी सुरक्षा उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter