PM मोदी ने किया पुणे मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन, शिवाजी महाराज की प्रतिमा का भी अनावरण

पुणे :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का रविवार को उद्घाटन किया।
मोदी ने कुल 32.2 किलोमीटर लंबी परियोजना के 12 किलोमीटर के हिस्से का गरवारे मेट्रो स्टेशन पर उद्घाटन किया और इस स्टेशन से आनंदनगर स्टेशन तक मेट्रो की यात्रा की। पुणे मेट्रो परियोजना की कुल लागत 11,400 करोड़ रुपये से अधिक है। प्रधानमंत्री ने 24 दिसंबर, 2016 को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।

स्पीड और स्केल विकास के लिए सबसे जरूरी

पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो चीज सबसे जरूरी है वो है स्पीड और स्केल. लेकिन दशकों तक हमारे यहां ऐसी व्यवस्थाएं रहीं कि अहम परियोजनाओं को पूरा होने में काफी देर हो जाती थी.

ये सुस्त रवैया, देश के विकास को भी प्रभावित करता रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के तेजी से बढ़ते हुए भारत में हमें स्पीड पर भी ध्यान देना होगा और स्केल पर भी. इसलिए ही हमारी सरकार ने पीएम-गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान बनाया है.

पीएम मोदी ने ही किया था शिलान्यास

पीएम मोदी इस मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला 24 दिसंबर 2016 को रखी थी. ये परियोजना कुल 32.2 किमी की है, पीएम मोदी ने आज 12 किमी खंड का उद्घाटन किया. पूरी परियोजना की लागत करीब 11,400 करोड़ रुपये है. इसी के साथ पीएम मोदी गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शन की उद्घाटन औऱ निरीक्षण भी किया और आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो में पहुंचे.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने रेरा जैसा कानून बनाया ताकि जो मध्यम वर्ग के परिवार हैं वो कभी इस कानून के अभाव में परेशान होते थे. मध्यम वर्ग के लोग पैसे देते थे, वर्षों निकल जाते थे लेकिन मकान नहीं मिलता था. इस मध्यम वर्ग के लोगों को, घर बनने की इच्छा रखने वालों को सुरक्षा देने के लिए ये रेरा का कानून बहुत बड़ा काम कर रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि हर शहर में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन ट्रांसपोर्ट हो, इलेक्ट्रिक बसें हों, इलेक्ट्रिक कारें हों, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हों. हर शहर में स्मार्ट मोबिलिटी हो, लोग ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल करें.

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close