वादा पूरा: पंजाब में एक जुलाई से मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, सीएम भगवंत मान ने किया एलान
Dr Gurpreet Kaur Bhagwant Mann wife biography in hindi ,Dr Gurpreet Kaur Bhagwant Mann wife wikipedia in hindi , who is Dr Gurpreet Kaur Bhagwant Mann wife in hindi , Bhagwant Mann wife biography in hindi, डॉ गुरप्रीत कौर की जीवनी , Bhagwant Mann second wife wiki ,Bhagwant Mann's first marriage,bhagwant mann,bhagwant mann biography,bhagwant mann latest news,bhagwant mann wife,bhagwant mann news,bhagwant maan,bhagwant mann aam aadmi party,bhagwant mann latest speech,bhagwant mann comedy,bhagwant,who is bhagwant mann,bhagwant mann punjab,bhagwant mann family biography,dr gurpreet kaur bhagwant mann,bhagwant mann wife photos,bhagwant mann full speed,bhagwant mann with wife,cm bhagwant mann,bhagwant mann non stop,bhagwant mann marriage tomorrow,भगवंत मान की पत्नी की जीवनी,डॉ गुरप्रीत कौर भगवंत मान पत्नी जीवनी,कौन हैं डॉ गुरप्रीत कौर भगवंत मान की पत्नी?

चंडीगढ़ :  पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने एक जुलाई से घरों में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है।  राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा शनिवार को विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापनों में यह जानकारी दी गई है। उपरोक्त घोषणा पंजाब में ‘आप’ सरकार के 30 दिन के रिपोर्ट कार्ड से संबंधित है। इस बारे में शनिवार को औपचारिक घोषणा किए जाने की संभावना है।

राज्य में 300 यूनिट बिजली मुफ्त मुहैया कराना पंजाब विधानसभा चुनाव में किए गए ‘आप’ के मुख्य चुनावी वादों में से एक था। मान ने बृहस्पतिवार को जलंधर में कहा था कि 16 अप्रैल को ‘‘खुशखबरी’’ दी जाएगी। पंजाब कृषि क्षेत्र में पहले की नि:शुल्क बिजली मुहैया करा रहा है। राज्य सभी अनुसूचित जातियों, पिछड़ी जातियों और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को भी 200 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करता है।

29 जून, 2021 को अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि 300 यूनिट मुफ्त बिजली के साथ ही पुराने घरेलू बिलों पर लंबित राशि को माफ कर दिया जाएगा। राज्य पहले से ही कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली प्रदान करता है और सभी अनुसूचित जातियों, पिछड़ी जातियों और गरीबी रेखा से नीचे परिवारों (2016 में शुरू की गई एक योजना) को 200 यूनिट मुफ्त देता है। 

इसके अलावा सरकार ने 18 साल से ऊपर की सभी महिलाओं को 1,000 रुपये प्रतिमाह देने वादा भी किया है। पंजाब में बिजली की मांग पहले ही करीब 8,000 मेगावाट तक पहुंच चुकी है। धान की फसल बोने के दौरान मांग लगभग 15,000 मेगावाट तक बढ़ जाती है।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close