पंजाब को हरा भरा बनाएगा कृषि विभाग : पौधे लगाने के लिए राज्य स्तरीय मुहिम की शुरुआत

चंडीगढ़ :  कृषि और किसान कल्याण विभाग और पंजाब राज्य बीज प्रमाणन संस्था ने पंजाब को हरा- भरा बनाने के उद्देश्य के अंतर्गत राज्य भर में अपने दफ़्तरों की खाली जगहों पर पौधे लगाने की शुरुआत की। कृषि और किसान कल्याण विभाग और पंजाब राज्य बीज प्रमाणन संस्था के डायरैक्टर डाक्टर गुरविन्दर सिंह ने मोहाली में स्थित कृषि भवन में पौधे लाने की  मुहिम का आग़ाज़ किया।

इस मौके पर डायरैक्टर ने बताया गया कि सरकारी और प्राईवेट अदारों की इमारतों में गर्मियों के दौरान हर मुलाजि़म अपना तो व्हीकल छांव में लगाना  चाहता है परन्तु पौध लगाने का प्रयास कोई-कोई ही करता।

इसी मंतव्य के साथ पंजाब को दोबारा हरा-भरा बनाने के लिए कृषि विभाग छोटी सी पहल अपने दफ़्तर के द्वारा कर रहा है जिससे कि बाकी विभागों के दफ़्तर भी जागरूक हों  और अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए उत्साहित हो सकें।

जि़क्रयोग्य है कि पंजाब सरकार की तरफ से वन विभाग की नर्सरियों से  i-Haryali App  के द्वारा पंजाब के निवासियों को मुफ़्त पौधे लगाने की सुविधा दी जाती है। इसके अंतर्गत कृषि और किसान कल्याण विभाग की तरफ से अलग-अलग मेडिसनल और अन्य पौधे जैसे कि बहेड़ा, पीपल, टाहली, अर्जुन, जामुन, आम, नींबू, गलमोहर और बोहड़ आदि वृक्षों के पौधे लगाऐ गए।

इस मौके पर कृषि सूचना अधिकारी सन्दीप कुमार, मुख्य बीज प्रमाणन अधिकारी, मोहाली गुरपाल सिंह, ऐगरोनोमिस्ट सुरिन्दरपाल सिंह, सुपरीटेंडेंट हरिन्दर सिंह और अन्य स्टाफ उपस्थित था।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter