सीएम मान का बड़ा ऐलान : पंजाब की ये सड़क होगी टोल-फ्री , लाचोवाल टोल प्लाज़ा पर फंडों का गबन करने वाली कंपनी के विरुद्ध एफ. आई. आर. दर्ज

लाचोवाल (होशियारपुर) : समय-सीमा पूरा कर चुके टोल प्लाज़ों को बंद करने की अपनी मुहिम जारी रखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य की सडक़ों को टोल मुक्त करके लोगों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया इस अवसर पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि होशियारपुर-टांडा सडक़ र लाचोवाल टोल प्लाज़ा जिसकी समय-सीमा 14 दिसंबर, 2022 को ख़त्म हो गई थी, को बंद करने का ऐलान किया। पिछली सरकारों द्वारा अपने स्वार्थों के लिए पंजाब की सडक़ों को गिरवी रख कर लोगों पर बोझ डालने की आलोचना करते हुये उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों को इससे छुटकारा दिलाने के लिए हर संभव कदम उठाऐगी।

भगवंत मान ने कहा कि यह पंजाबियों की सरकार है और पंजाबियों की भलाई के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाचोवाल टोल प्लाज़ा का ठेका ख़त्म हो चुका है परन्तु कंपनी इसको बढ़ाने के लिए कई ढंग-तरीके अपना रही थी। उन्होंने कहा कि कंपनी ने कोरोना महामारी और किसान आंदोलन का हवाला देते हुए 522 दिनों की मियाद बढ़ाने की माँग की थी।

भगवंत मान ने स्पष्ट कहा कि कोई और व्यक्ति कंपनी की दलीलों से सहमत हो भी जाता परन्तु उन्होंने पंजाबियों के हितों को मुख्य रखते हुये टोल प्लाज़ा को बंद करने का फ़ैसला किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जनता के पैसे की शरेआम लूट है, इसलिए उनकी सरकार ने इस प्रस्ताव को रद्द कर दिया है और लोगों की भलाई के लिए टोल प्लाज़ा बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि जब लोग सत्ता में होते हैं तो वह सभी रिवायतें तोड़ कर अपने निजी हितों की पूर्ति के लिए लोगों की भलाई की फिक्र छोड़ कर ऐसी वृद्धि कर देते हैं। भगवंत मान ने कहा कि इसके उलट उनकी सरकार ने इस टोल प्लाज़ा को बंद करके आम लोगों की खुली लूट और परेशानी को ख़त्म करने के लिए जन हितैषी स्टैंड लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में ऐसे और टोल प्लाज़े बंद किये जाएंगे क्योंकि राज्य सरकार पहले ही ऐसे सभी डिफालटरों की सूची तैयार कर रही है। उन्होंने खुलासा किया कि लाचोवाल में टोल प्लाज़ा का प्रबंध करने वाली कंपनी ने 2007 से नियमों का शरेआम उल्लंघन किया है। भगवंत मान ने कहा कि कंपनी ने समझौते की एक धारा की भी पालना नहीं की परन्तु 2007 के बाद की सरकारों ने इससे आँखें मूंद ली थीं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कंपनी ने सडक़ का निर्माण किये बिना ही इस सडक़ से 105 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर ली। उन्होंने कहा कि कंपनी ने शरेआम उल्लंघन करते हुये टोल से इकठ्ठा किये फंड को निजी खाते में डाल दिया। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने कंपनी के विरुद्ध धारा 420, 465, 466, 467, 471 और अन्य धाराओं के अंतर्गत एफ. आई. आर. दर्ज की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि ज़रूरत पड़ी तो राज्य सरकार इस कंपनी को ब्लैकलिस्ट करेगी जिससे भविष्य में ऐसी लूट न हो। उन्होंने आगे कहा कि कई सालों से लोग इस टोल प्लाज़ा से निकलने के लिए अपनी जेबों में से मोटी रकमें ख़र्च कर रहे थे। इसको लोगों के लिए बड़ी राहत बताते हुये भगवंत मान ने ज़ोर देकर कहा कि लोग गुरूवार से इस टोल प्लाज़ा पर बिना कोई टोल अदा किये सफऱ कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने लोगों को याद दिलाया कि ऐसे टोल प्लाज़ों के कारण आम वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं क्योंकि हर टोल पार करने के बाद इन वस्तुओं के ट्रांसपोर्ट खर्चे बढ़ जाते हैं। भगवंत मान ने ज़ोर देकर कहा कि टोल प्लाज़ा मालिक अपनी मनमजऱ्ी से दरें बढ़ा देते हैं, जिससे आम आदमी की जेब पर भारी बोझ पड़ता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार लोगों की किसी भी तरह की लूट नहीं होने देगी और लोगों के हकों की रक्षा के लिए हर संभव यत्न किये जाएंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter