बारिश ने बढ़ाई मुसीबत : खेतों में खड़ी धान की फसल पर छाया संकट, इधर लबालब हुई सड़कों से निकलना हुआ मुश्किल

Datia news : दतिया । शुक्रवार और शनिवार को हुई बारिश ने शहर का जनजीवन प्रभावित कर दिया। किला चौक, सिविल लाइन, उनाव रोड, सेवढ़ा रोड़ व भांडेर रोड पर गड्ढों में भरे पानी के कारण वाहनों का निकलना दुश्वार हो गया। वहीं निचली बस्तियों में पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया। बारिश के कारण खेतों में खड़ी धान की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

इसी हफ्ते में धान की कटाई शुरु होने वाली थी। लेकिन इसी बीच हुई आफत की बारिश से तैयार खड़ी धान की फसल खेतों बिछ गई। अगर मौसम नहीं खुला तो यह काली पड़ जाएगी। जिससे किसानों को नुकसान होना तय है।

थरेट क्षेत्र के ग्राम थरेट सहित, कंजोली, सेंगुवा, सेंथरी, इ ईगुुई, आलमपुर, टोड़ा पहाड़, चीना दिगुवां, मलियापुरा, भगुवापुरा, भोवई सहित आसपास के करीब आधा सैकड़ा गांवों में धान को काफी नुकसान हुआ है। वहीं भांडेर क्षेत्र के कामद, इमलिया, पडरीकलां सहित अन्य गांव प्रभावित हुए हैं।

शुक्रवार शाम से शुरू हुई तेज बारिश शनिवार को भी जारी रही। जिसका असर खेतों में खड़ी धान की फसल और मूंगफली पर पड़ा। बेमौसम बारिश ने किसानों को गहरी उदासी में डाल दिया है। आने वाले दो दिन और मौसम के यही आसार रहने की संभावना जताई जा रही है। किसानों को धान और मूंगफली की फसल से अच्छे दाम मिलने की उम्मीद थी। लेकिन अब किसानों को लगने लगा है कि कहीं आफत की इस बारिश से उनकी दीपावली फीकी न हो जाएं।

वहीं शनिवार को जिले़ में कुल 44.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। जिसमें दतिया में 96 मिमी, सेवढ़ा में 30 मिमी, भांडेर में 15 मिमी और इंदरगढ़ में 37 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि पिछले वर्ष अक्टूबर में बारिश की िस्थति निल रही थी। 

भांडेर क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश के चलते पहुंज नदी का भी जलस्तर बढ़ गया। जिसके चलते दोपहर बाद शाहपुर रपटा से करीब दो फीट ऊपर पानी चलने लगा।

शनिवार होने से उरई, जालौन, मोंठ, आदि यूपी क्षेत्र से दतिया पीताम्बरा माई के दर्शनार्थियों को शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के पांडोरी, खजूरी, बजेरा के रास्ते भांडेर के बरचौली से होकर आना पड़ा।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter