होलिका दहन के बाद शुरू हुआ रंगोत्सव, शहर में उड़ेगा रंग गुलाल

Datia News : दतिया। मिनी वृंदावन के नाम से प्रसिद्ध दतिया में आज धुलेंडी पर रंग गुलाल की खुमारी से शहर-गांव सभी सराबोर हो जाएंगे। होली की जबरदस्त धूम चारों ओर देखने को मिलेगी। गुलाल और रंगों की बरसात के बीच इस बार युवाओं की टोली होली का आनंद लेने की तैयारी कर चुकी है।

बोर्ड परीक्षाएं होली पूर्व ही निपट जाने से छात्र वर्ग भी खुश है। वह अबकी बार पूरे मन से होली मना सकेगा। वहीं गोविंद मंदिर में भी श्रद्धालुओं में अपने आराध्य संग होली खेलने की होड़ लगी नजर आएगी।

नगर में होली को अधिक भव्यता के साथ मनाने की पूरी तैयारी की गई है। मां पीतांबरा की नगरी की गलियों में रंगों की फुहार और गुलाल का रंग आज और कल खूब बिखरेगा।

इससे पूर्व गुरुवार को निर्धारित मुहूर्त में होलिका दहन किया गया। शहर के होलीपुरा, पकौडिया महादेव, मुड़ियन का कुआं, गोविंद मंदिर के सामने, भदौरिया िखड़की, गंज सहित अन्य स्थानों पर होलिका दहन पूरे श्रद्धाभाव के साथ हुआ। रात 9 बजकर 15 मिनिट पर सायरन की आवाज के साथ ही होलिका दहन के कार्यक्रम शुरू हो गए।

प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक तैयारियों को लेकर निर्धारित स्थलों पर संबंधितों की ड्यूटी लगाई गई थी। शुक्रवार को भी दिन भर पुलिस शहर में घूम कर निगरानी बनाए रखेगी। 

होलिका दहन के साथ ही रंगोत्सव शुरू हो गया। इसी के साथ शुरू हो गया है एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली की बधाई का दौर। इस बार कोरोना की रफ्तार थम जाने से होली का रंग खूब उड़ेगा।

सरकारी कार्यालय में दिखा होली का जुनून

सरकारी कार्यालयों में गुरुवार को ही होली का जुनून दिखाई देने लगा। यहां अधिकारी-कर्मचारियों ने मिलकर एक दूसरे को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी। दतिया में यह आयोजन वन विभाग द्वारा आयोजित किया गया। वहीं इंदरगढ़ नगर के सरकारी कार्यालय पर होली मिलन एवं रंग गुलाल लगाकर एक दूसरे के साथ होली खेली गई।

इंदरगढ़ तहसील कार्यालय, कृषि मंडी, स्वास्थ्य विभाग, स्कूल महाविद्यालयों में होली मिलन कार्यक्रम आयोजित किए गए। तहसील इंदरगढ़ में तहसीलदार सुनील कुमार भदौरिया, नायब तहसीलदार दीपक यादव के साथ पटवारी, वकील एवं स्टाफ कर्मचारी ने गुलाल लगाकर गले मिलकर एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी।

इस मौके पर हल्का पटवारी मनोज गुप्ता, नीरज शर्मा, विनोद प्रजापति, ऋषि गुर्जर, मोनू परिहार, वकील राजेंद्र श्रीवास्तव आदि ने सभी को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close