35 गांवों में तेजी से हुए हैं विकास कार्य, ग्राम गरैरा में लोकार्पण समारोह में बोले गृहमंत्री, 48 लाख की दी सौगातें

Datia News : दतिया। दतिया में शामिल हुए 35 गांवों के विकास पर लगातार विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पहले इन गांवों में विकास कार्यो के साथ मूलभूत सुविधाओं का अभाव था। इन गांवों के लोग अपने को उपेक्षित महसूस करते थे। जबसे यह गांव दतिया विधानसभा क्षेत्र में शामिल हुए इनमें विकास कार्यों की झड़ी लग गई है।

यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने ग्राम गरेरा में शनिवार को तीन लाख 44 हजार रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसर के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने गांव में 48 लाख के विकास कार्यों की घोषणा भी की।

गृहमंत्री ने इस अवसर पर शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में 200 हितग्राहियों में से प्रत्येक को 12 हजार रुपये की राशि के मान से कुल 24 लाख की राशि वितरित की। इस दौरान उन्होंने 24 लाख के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो की सौगातें भी दी।

गृहमंत्री ने कहाकि गांव में दो लाख की लागत से पानी की टंकी का निर्माण किया जाएगा। कमरारी रोड पर मुरम सड़क का निर्माण, खेल मैदान और विद्युत ट्रांसफार्मर बदलने की घोषणा भी की गई।

इस मौके पर गृहमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को पानी लेने कुओं से काफी दूर तक जान पड़ता था, लेकिन मुख्यमंत्री की सोच के कारण आज गांव-गांव में जल जीवन मिशन के तहत नलों के माध्यम से घरों तक पानी पहुंचने की व्यवस्था की गई है। गृहमंत्री ने कहाकि यह किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि स्वच्छता के मामले में देश में रैकिंग भी शुरू हो जाएगी।

स्वच्छता का जो संकल्प लिया था वह आज पूरे देश में जन आंदोलन बन गया है। स्वच्छता अभियान के तहत देश में जहां शौचालयों का बड़ी संख्या में निर्माण किया गया है वहीं लोगों की स्वच्छता के प्रति सोच में परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहाकि विकास के मामले में भी दतिया अग्रणीय शहरों की श्रेणी में गिना जाने लगा है।

एक समय था कि दतिया के लोगों को ट्रेन पकड़ने झांसी जाना पड़ता था लेकिन आज परिस्थतियां बदल चुकी है लोग आज प्लेन पकड़ने दतिया आ रहे है। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दतिया गिरिराज दुबे, बृजेश यादव, अतुल भूरे चौधरी, सतीश यादव, मुकेश यादव, शांति परिहार, हीरालाल जाटव, जगदीश यादव, वीरेन्द्र पंडा, मनीराम शर्मा, दीपक यादव, मानसिंह कुशवाहा, अरुण शर्मा, नीरज श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

रविवार को सायरन बजाकर शुरू करेंगे सुपर क्लीन संड़े-2

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा 20 फरवरी रविवार को पीतांबरा के सामने शनि मंदिर के पास सुबह 10 बजे सायरन का स्विच दबाकर सुपर क्लीन संड़े-2 स्वच्छता माह अभियान का शुभारंभ करेंगे। यह अभियान प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगा। इस कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गो ने अपनी सहभागिता देने की बात कही गई है। इस दौरान गृह मंत्री सुपर क्लीन संडे प्रथम के दौरान बेहतर कार्य करने वाली 10 टीमों को पुरस्कृत करेंगे।

इस अवसर पर गृह मंत्री प्रथम सुपर क्लीन संडे पर बनाई एक डाक्यूमेंट्री का भी विमाचेन करेंगे। इसी प्रकार दुकानों एवं अपने आवासों के बाहर साफ-स्वच्छ रखने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। कलेक्टर संजय कुमार ने सभी दतिया वासियों एवं समस्त सामाजिक कार्यकर्ताओं, सामाजिक संगठनोें, जनप्रतिनिधियों आदि से सुपर क्लीन संड़े-2 अभियान में भाग लेकर दतिया शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देने का आग्रह किया है।

इसी क्रम में गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने दतिया के वृंदावन धाम में सुपर क्लीन संडे में भाग लेने वाले समाजसेवियों सहित कर्मचारियों एवं आम नागरिकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान दतिया कलेक्टर संजय कुमार, जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव, विपिन गोस्वामी, प्रशांत ढेंगुला, योगेश सक्सेना सहित भाजपा नेता और प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

फाग महोत्सव को लेकर बैठक आयोजित हुई

फाग महोत्सव को लेकर शनिवार शाम दतिया स्टेडियम में बैठक आहूत की गई। बैठक में प्रदेश के गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा प्रमुख रूप से मौजूद रहे। गृहमंत्री के समक्ष आयोजन समिति के द्वारा फाग महोत्सव के आयोजन को लेकर रूपरेखा रखी गई। इस दौरान 20, 21 एवं 22 फरवरी को फाग महोत्सव आयोजन को लेकर प्रस्ताव भी रखा गया।

गौरतलब है कि फाग महोत्सव पिछली बार कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब कोरोना की रफ्तार कम होने के बाद आयोजनों का सिलसिला शुरू हो गया है। जिसके बाद दतिया में इस बार फाग महोत्सव की भी तैयारियां शुरू हो गई है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close