RBI का बड़ा फैसला : ₹2000 का नोट सर्कुलेशन से बाहर होगा , ये होगी नोट बदलने की प्रक्रिया प्रक्रिया
 ESIC Benefits in hindi

नई दिल्ली :  रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने गुरुवार को एक बड़ा निर्णय लिया है जहा 2000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने का एलान हुआ है।लेकिन इस बीच सवाल आता है की जो नोट बाजार में चलन में है उसका क्या तो ? इसका जवाब यह है की वो जिनके पास दो हजार रुपए का नोट है उसकी वैल्यु अभी बनी रहेगी साथ ही वो बैंक में जाकर इसको जमा करवा सकते है.

7 साल पहले शुरू हुआ था 2000 रुपए का नोट : 8 नवंबर 2016 को केंद्रीय सरकार ने नोटबंदी का बड़ा फैसला लिया था. जिसमें  500 और 1000 रुपए के नोट का लीगल टेंडर वापस ले लिया गया था. साथ ही रिजर्व बैंक ने 2000 का नोट जारी किया था.

इस तारिक से बैंकों में शुरू होगी नोट बदलने की प्रक्रिया
अब आपके मन में एक प्रश्न आ रहा होगा की यह नोट बैंक में वापस कैसे होंगे तो इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है की लोग दो हजार रुपये के नोट बैंक खातों में जमा करा सकेंगे या फिर उन्हें अन्य मूल्य के नोटों के साथ किसी भी बैंक शाखा में जाकर बदल सकेंगे।

पर इस बात का ध्यान रखना होगा कि एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदलवाए जाए सकेंगे।फ़िलहाल यह प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी और 30 सितंबर 2023 तक चलेगी. 

30 सितंबर तक का मिला समय : जानकारी के मुताबिक, क्लीन नोट पॉलिसी के तहत आरबीआई ने यह फैसला लिया है। आरबीआई ने कहा है कि यह नोट 30 सितंबर तक कानूनी रूप से वैध रहेंगे। 

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter