भोपाल : मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं की बिल संबंधी सभी शिकायतों को हल करने की समय-सीमा निर्धारित कर दी गयी है। अब आपकी बिल संबंधी शिकायत को शहरी क्षेत्र में 5 दिन एवं ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम 10 दिनों के भीतर हल किया जाएगा। इस संबंध में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अपने क्षेत्रीय एवं सभी मैदानी कार्यालयों को निर्देश जारी कर दिए हैं।
गौरतलब है कि कंपनी द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत अब उपभोक्ताओं की आकलित खपत, अधिक राशि के बिल, गलत बिल जारी होने इत्यादि शिकायतों को समय-सीमा में निराकृत किया जायेगा। शहरी क्षेत्रों में निर्धारित 5 दिवस, जिसमें वितरण केन्द्र/ज़ोन प्रभारी द्वारा दो दिवस, संभाग प्रभारी द्वारा एक दिवस एवं वृत्त प्रभारी द्वारा दो दिवस में शिकायतों को निराकृत किया जाएगा।
इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में निर्धारित दस दिवस, जिसमें वितरण केन्द्र/ज़ोन प्रभारी द्वारा 5 दिवस, संभाग प्रभारी द्वारा दो दिवस एवं वृत्त प्रभारी द्वारा तीन दिवस में शिकायतों को निराकृत किया जाएगा।
साढ़े तीन लाख से अधिक अत्याधुनिक स्मार्ट मीटरों की स्थापना : मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, केंद्र और राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले स्मार्ट मीटरों की स्थापना का कार्य तेजी से कर रही है। अब तक कंपनी क्षेत्र में 3 लाख 54 हजार स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के घर में लगाए गए हैं। इन मीटर से स्वतः ही मीटर रीडिंग कंपनी मुख्यालय एवं बिलिंग साफ्टवेयर तक पहुँच जाती है। इससे रीडिंग, बिलिंग को लेकर शिकायतों में व्यापक रूप से कमी आई है।
कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि सबसे ज्यादा अत्याधुनिक स्मार्ट मीटर 1 लाख 53 हजार इंदौर में लगाए जा चुके हैं। इसके साथ ही उज्जैन में 65 हजार, रतलाम में 56 हजार, खरगोन में 36हजार 745, देवास में 28 हजार 720, महू में 14737 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। तोमर ने बताया कि महू शहर में शत-प्रतिशत स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। शेष शहरों में कार्य तेजी से जारी है।