rs kushwaha biography in hindi, rs kushwaha bsp general secretary biography in hindi,आरएस कुशवाहा जीवनी,आरएस कुशवाहा जीवन परिचय,who is rs kushwaha in hindi
rs kushwaha biography in hindi, rs kushwaha bsp general secretary biography in hindi,आरएस कुशवाहा जीवनी,आरएस कुशवाहा जीवन परिचय,who is rs kushwaha in hindi,rs kushwaha kon hain

rs kushwaha biography in hindi

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के राष्ट्रीय महासचिव आरएस कुशवाहा ने सोमवार को समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की, जिससे अगले साल होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव से पहले उनकी निष्ठा बदलने की अटकलें तेज हो गईं।

सपा ने ट्विटर पर अखिलेश यादव के साथ कुशवाहा की मुलाकात की तस्वीर को ‘शिष्टाचार मुलाकात’ करार दिया।

बसपा में पिछड़ा चेहरा माने जाने वाले कुशवाहा का मध्य यूपी में मौर्य-कुर्मी-कुशवाहा समुदाय पर प्रभाव है।

rs kushwaha bsp general secretary biography in hindi

उन्होंने 2002 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर निघासन विधानसभा सीट से जीत हासिल की और बसपा सरकार (2007-12) में मंत्री रहे।

बाद में वे विधान सभा के सदस्य बने। 2009 के लोकसभा चुनाव में कुशवाहा ने रायबरेली सीट से कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के खिलाफ बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

rs kushwaha biography in hindi

हालांकि कुशवाहा ने राष्ट्रीय महासचिव का पद संभाला था, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद उन्हें पार्टी में दरकिनार कर दिया गया था। सपा प्रमुख के साथ बैठक को शिष्टाचार मुलाकात करार देते हुए कुशवाहा ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव और राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि सपा में शामिल होने की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।(rs kushwaha biography in hindi)

इससे पहले शुक्रवार को, बसपा से निष्कासित दो नेताओं – लालजी वर्मा और रामचल राजभर ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की, जिससे दोनों के समाजवादी पार्टी में शामिल होने की अटकलें तेज हो गईं। वर्मा और राजभर ने कहा था कि उनके सपा में शामिल होने की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।(rs kushwaha biography in hindi)

R. S. Kushwaha
आर. एस. कुशवाहा
RS Kushwaha.jpg
President, BSP Uttar Pradesh[1]
In office
26 May 2018 – 7 August 2019
Preceded by Ram Achal Rajbhar
Succeeded by Munquad Ali
MLC, Uttar Pradesh Legislative Council[2]
In office
2010–2016
Preceded by Dhirendra Pratap Singh
Succeeded by Shashank Yadav
Constituency Lakhimpur Kheri District
MLA, 14th Legislative Assembly[3]
In office
Mar 2002 – May 2007
Preceded by Ram Kumar verma
Succeeded by Krishna Gopal Patel
Constituency Nighasan (Assembly constituency)
Personal details
Nationality  India
Political party Bahujan Samaj Party
Spouse(s) Beena Kushwaha(wife)
Children 2 son and 1 daughter
Residence E-2938, Rajajipuram, Lucknow
Profession Politician

 

rs kushwaha bsp general secretary biography in hindi

3 जून को, बसपा प्रमुख मायावती ने हाल ही में संपन्न पंचायत चुनावों के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में वर्मा और राजभर को निष्कासित कर दिया था। वर्मा ने विधानसभा में बसपा विधायक दल के नेता का पद संभाला जबकि राजभर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव थे। (rs kushwaha biography in hindi)

आर एस कुशवाहा उत्तर प्रदेश के लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र से एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। कुशवाहा वर्तमान में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के राष्ट्रीय महासचिव हैं।(rs kushwaha biography in hindi) उन्होंने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच महागठबंधन के समय पार्टी की उत्तर प्रदेश राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

rs kushwaha bsp general secretary biography in hindi

वह 2010 से 2016 तक उत्तर प्रदेश की 14वीं विधान सभा के सदस्य और उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य थे। (rs kushwaha biography in hindi) उन्होंने रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ 15वीं लोकसभा चुनाव भी लड़ा

आरएस कुशवाहा जीवनी

आर एस कुशवाहा उत्तर प्रदेश के लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र से एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। कुशवाहा वर्तमान में बहुजन समाज पार्टी के उत्तर प्रदेश राज्य महासचिव हैं।(rs kushwaha biography in hindi)

वह उत्तर प्रदेश की 14वीं विधानसभा के सदस्य और 2010 से 2016 तक उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे। उन्होंने रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के खिलाफ 15वीं लोकसभा चुनाव भी लड़ा।

आरएस कुशवाहा जीवनी

पूर्व (राज्य) बसपा अध्यक्ष आरएस कुशवाहा ने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ शिष्टाचार मुलाकात की, “समाजवादी पार्टी ने दोनों नेताओं की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया।(rs kushwaha biography in hindi)

आरएस कुशवाहा जीवन परिचय

पूछे जाने पर कुशवाहा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि यह शिष्टाचार मुलाकात थी।(rs kushwaha biography in hindi)

rs kushwaha biography in hindi, rs kushwaha bsp general secretary biography in hindi,आरएस कुशवाहा जीवनी,आरएस कुशवाहा जीवन परिचय,who is rs kushwaha in hindi,rs kushwaha kon hain

आरएस कुशवाहा जीवन परिचय

उन्होंने समाजवादी पार्टी प्रमुख के साथ हुई बातचीत के बारे में विस्तार से बताए बिना कहा, “हां, मैं अखिलेश जी से मिला। यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी।”(rs kushwaha biography in hindi)

who is rs kushwaha in hindi

लखीमपुर के रहने वाले आरएस कुशवाहा बसपा की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष थे, जब 2018 में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच महागठबंधन बना था। वह विधायक और एमएलसी रहे हैं और उन्होंने रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। 2009 के लोकसभा चुनाव में।(rs kushwaha biography in hindi)

Also Read : terrorist Ali Babar biography,

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close