राहुल ने केन्द्र सरकार पर साधा निशाना : कहा- सरकार की सामरिक गलतियों की भारी कीमत देश को चुकानी होगी

नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को दावा किया कि केंद्र सरकार की सामरिक गलतियों की देश को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने चीन और पाकिस्तान के संदर्भ में अपने एक बयान तथा सरकार की कुछ टिप्पणियों का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘इस सरकार की सामरिक गलतियों की भारी कीमत देश को चुकानी होगी।’’

राहुल गांधी पिछले कुछ महीनों के दौरान सीमा पर चीन के साथ तनाव को लेकर सरकार पर लगातार हमले करते रहे हैं। संसद के इस साल के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान उन्होंने लोकसभा में आरोप लगाया था कि नरेंद्र मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण चीन और पाकिस्तान एक साथ आ गए हैं।

बजट सत्र में राहुल गांधी ने जमकर साधा था निशाना

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में संसद के बजट सत्र में बोलते हुये कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को चीन और पाकिस्तान को साथ आने के लिये जिम्मेदार ठहराया था. राहुल गांधी ने कहा था कि इस सरकार की नीतियों के चलते आज देश आंतरिक एवं बाहरी मोर्चों पर ‘बड़े खतरे’का सामना कर रहा है.

विदेश मंत्री ने किया पलटवार

वहीं राहुल के इस आरोप पर जवाब देते हुये विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने पलटवार करते हुये कहा कि राहुल गांधी ने लोकसभा में आरोप लगाया कि इस सरकार के कारण पाकिस्तान और चीन एकजुट हो गए हैं. कुछ ऐतिहासिक सबक इस प्रकार हैं: 1963 में, पाकिस्तान ने अवैध रूप से शक्सगाम घाटी को चीन को सौंप दिया ; चीन ने 1970 के दशक में पीओके के रास्ते से काराकोरम राजमार्ग का निर्माण किया.’

विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच 1970 के दशक से घनिष्ठ परमाणु सहयोग भी रहा है. उन्होंने कहा, ‘2013 में, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा शुरू हुआ. तो, अपने आप से पूछें: क्या चीन और पाकिस्तान तब दूर थे?

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close