खेलो इंडिया : ऐतिहासिक नगरी महेश्वर में होंगे सलालम के रोमांचक मुकाबले

महेश्वर : खरगोन जिले में नर्मदा नदी के किनारे बसा महेश्वर न सिर्फ सुंदर एवं भव्य घाटों और माहेश्वरी साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है बल्कि अब महेश्वर की सहस्त्रधारा कैनो सलालम के लिए भी जाना जाता है। इसे प्रदेश का सबसे उपयुक्त प्राकृतिक स्थल मना गया है, जहाँ खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के कैनोइंग (सलालम) के मुकाबले 6 और 7 फरवरी को होंगे।

मध्यप्रदेश की मेजबानी में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार वॉटर स्पोर्ट्स को भी शामिल किया गया है। इसमें कैनो सलालम और क्याकिंग के 2 महत्वपूर्ण खेल विद्याएँ हैं, जो आज-कल बहुत लोकप्रिय हैं। कैनो सलालम नदी की तेज धारा और क्याकिंग स्थायी जल सतह पर विशेष नाव के द्वारा होता है। वॉटर स्पोर्ट्स के रोइंग और क्याकिंग के मुकाबले भोपाल के बड़े तालाब स्थित मध्यप्रदेश राज्य वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी में होंगे। आगामी 1 से 3 फरवरी तक क्याकिंग स्प्रिंट और 7 से 9 फरवरी तक रोइंग के मुकाबले होंगे।

कैनो सलालम में खिलाड़ी को विशेष बोट में पानी की तेज धारा में एक ऐसे द्वार को पार करना होता है जो हवा में बनी रहती है। बिना छुए बहुत ही कम समय में उस द्वार को पार करने पर खिलाड़ी को नंबर मिलते हैं। खिलाड़ियों को उल्टी तेज धारा में भी नाव को पार करना होता है। प्रवाहित जल धारा में 6 या इससे अधिक द्वार बनाए जाते हैं, जिसे खिलाड़ी को पार करना होता है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter