यूरोपीय संघ ने यूक्रेन मुद्दे पर रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की,लगाया रूस से तेल के आयात पर पूर्ण प्रतिबंध

वाशिंगटन : यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी ने कल यूक्रेन को लेकर रूस के खिलाफ ताजा प्रतिबंधों की घोषणा की है। इनमें रूस से तेल के आयात पर पूर्ण प्रतिबंध और रूस के सबसे बड़े बैंक और प्रमुख प्रसारकों पर नजर रखने का प्रस्‍ताव है।

यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी ने कल यूक्रेन को लेकर रूस के खिलाफ ताजा प्रतिबंधों की घोषणा की है। इनमें रूस से तेल के आयात पर पूर्ण प्रतिबंध और रूस के सबसे बड़े बैंक और प्रमुख प्रसारकों पर नजर रखने का प्रस्‍ताव है।

यूरोपीय आयोग की अध्‍यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने छह महीने के भीतर रूस के कच्‍चे तेल की यूरोप में खरीद में कटौती और इस वर्ष के अंत तक परिशोधित ऊर्जा उत्‍पादों के आयात को समाप्‍त करने की योजना की घोषणा की।

उन्‍होंने बताया कि इन घोषणाओं का उद्देश्‍य रूस पर दबाव बढ़ाना और यूरोप के नुकसान में कमी लाना है। इन घोषणाओं को इससे पहले यूरोपीय संघ के राजदूतो से अनुमति लेनी है। इस बीच हंगरी ने इन प्रस्‍तावों को रद्द कर दिया है, क्‍योंकि ये अस्‍वीकार्य हैं, जबकि चैक गणराज्‍य और स्‍लोवाक सरकार इसके लिए कुछ और समय चाहते हैं।

रूस को चुकानी होगी आर्थिक कीमत

बता दें कि फ्रांस में गुरुवार और शुक्रवार को यूरोपीय संघ के नेताओं की मुलाकात के बाद नए प्रतिबंधों की घोषणा हुई। इससे पहले, नेड प्राइस ने यह भी बताया कि अमेरिका अपने G7 भागीदारों के साथ मिलकर रूस दबाव बनाने की रणनीति पर काम कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हमने यह घोषणा इसलिए की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रूस की सरकार यूक्रेन पर आक्रमण के लिए एक गंभीर आर्थिक और कूटनीतिक कीमत चुकाए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter