शिवराज के जन्म दिन पर रोपे गए 23 हजार से अधिक पौधे , सभी 413 नगरों में विकसित होगी शिव वाटिका

भोपाल  : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मेरे जन्म-दिवस पर प्रदेश के सभी 413 नगरों में 23 हजार 360 पौधे लगाने का संकल्प लेना मेरे लिए सुखद आश्चर्य है। मैंने अपने जन्म-दिवस पर प्रदेशवासियों से पौधे लगाने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने की अपील की थी। इस अपील को पौध-रोपण के प्रदेश व्यापी अभियान का स्वरूप देना सराहनीय एवं अनुकरणीय है। मुख्यमंत्री  उनके 64 वें जन्म-दिवस पर “जीवन में आपके जितने दिन- हम रोपेंगे उतने पौधे गिन” की थीम पर अयोध्या नगर स्थित शिव वाटिका में पौध-रोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने बरगद का पौधा रोपा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक के मेरे जीवन के कुल दिनों की संख्या में प्रदेश में पौधे लगाना पौध-रोपण का अद्भुत नवाचार है। मैंने 19 फरवरी 2021 से प्रतिदिन पौध-रोपण का संकल्प लेकर पौधा रोपना आरंभ किया। आज लगाए गए पौधों से, 19 फरवरी 2021 से पहले के जीवन में प्रतिदिन पौधे लगाने की कमी पूरी हो गई। पर्यावरण-संरक्षण के लिए प्रदेशवासियों की ऐसी पहल से हमें प्रदेश को हरा-भरा बनाने और आगामी पीढ़ी को विरासत के रूप में बेहतर धरती सौंपने में मदद मिलेगी।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री  की अपील पर हुआ पौध-रोपण, किसी जन्म-दिवस पर इतने अधिक पौधे लगाने का संभवत: एक कीर्तिमान होगा। प्रदेश के नगरीय निकायों में विकसित शिव वाटिका की देखभाल और रख-रखाव की जिम्मेदारी नगरीय निकायों को दी जाएगी। यह पहल मुख्यमंत्री  के पर्यावरण-संरक्षण के संदेश को धरातल पर उतारने का सफल प्रयास सिद्ध हुई है।

कार्यक्रम का शुभारंभ स्वस्ति-वाचन के बीच कन्या-पूजन और दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। महापौर मालती राय, विधायक  कृष्णा गौर तथा जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter