भगवान रामलला के लिए बनाए जा रहे चांदी के खिलौने, दिल्ली की प्रतिष्ठित फर्म को सौंपी गई यह जिम्मेदारी

Ayodhya News : अयोध्या । अयोध्या में भगवान रामलला के लिए चांदी के खिलौने बनवाए जा रहे हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दिल्ली की प्रतिष्ठित फर्म को यह जिम्मेदारी सौंपी है। हालांकि ट्रस्ट ने अभी फर्म के नाम की जानकारी नहीं दी है।

खिलौनों में हाथी-घोड़े, लट्टू-चट्टू आदि होंगे। इसके पीछे भावना है कि राम जन्मभूमि पर रामलला भाइयों के विग्रह सहित बाल्यावस्था में स्थापित हैं और उन्हें समुचित सेवा-पूजा के साथ खेलने के लिए खिलौनों की भी जरुरत है।

भव्य मंदिर निर्माण और तिरपाल की छत वाले मूल गर्भगृह से समुचित साज-सज्जा युक्त गर्भगृह में स्थापित करने की पुष्टि से उन्हें वैकल्पिक गर्भगृह में गत वर्ष 25 मार्च को ही स्थापित कर दिया गया।

इसी दौरान ट्रस्ट के सदस्य तथा अयोध्या राजपरिवार के मुखिया मिश्र ने रामलला के लिए चांदी का सिंहासन अर्पित किया। वैकल्पिक किंतु समुचित साज-सज्जा युक्त नए गर्भगृह में स्थापित होने के साथ विभिन्न पर्वों पर रामलला के दरबार में उत्सव मनाए जाने का भी सिलसिला शुरू हुआ।

यह क्रम इसी माह की 13 तारीख को और आगे बढ़ा, जब रामलला को चांदी के झूले में स्थापित किया गया और उनके सम्मुख संगीत संध्या आयोजित की गई। समीक्षकों के अनुसार रामलला के अच्छे दिन को पूर्णता दिसंबर, 2023 में मिलेगी, जब भव्य मंदिर के केंद्र के तौर पर निर्मित मूल गर्भगृह में रामलला का दर्शन होगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close