सिंध में उफान : सेवढ़ा सनकुआं के मठ मंदिर पानी में डूबे, छोटा पुल लबालब होने से आवागमन हुआ ठप

Datia News : दतिया। शुक्रवार को भी सेवढ़ा में सिंध नदी का जलस्तर बढ़ा रहा। बारिश और डैम से पानी छोडे़ जाने के कारण सिंध में पानी बढ़ जाने से जहां छोटा पुल तीसरी बार डूब गया वहीं सनकुआं क्षेत्र में बने मंदिर भी पानी में डूबे नजर आए। फिलहाल अगले कुछ घंटों बाद ही पानी कम हाेने की संभावना जताई गई है। जिसके बाद ही छोटा पुल खुल सकेगा।

लगातार हुई बारिश और डैम से छोड़े गए पानी के बाद सिंध, बेतवा और पहुंज नदी का जलस्तर बढ़ गया है। जिसके चलते सेवढ़ा सनकुआं क्षेत्र में जलसैलाब की िस्थति नजर आई। वहां बने अधिकांश छोटे और बड़े मंदिर डूब गए हैं। सिंध नदी के बढ़े जलस्तर के कारण सनकुआं स्थित छोटा पुल भी तीसरी बार डूब गया है। गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात पानी के तेज बहाव के साथ नदी का जलस्तर बढ़ता रहा। सामान्य से लगभग 24 फीट हाइट तक नदी का जलस्तर पहुंच गया।

वहीं गुरुवार को भांडेर में रपटा करते समय एक युवक बह गया। जिसकी तलाश शुक्रवार को पूरे दिन मोटर वोट से एसडीआरएफ की टीम करती रही। लेकिन रपटे पर पानी के तेज बहाव के कारण नदी में बहे युवक का पता नहीं चल सका। सुरक्षा प्रबंधों के चलते रपटे के दोनों ओर पुलिस तैनात कर दी गई है। लेकिन फिर भी लोग नजर बचाकर जान जोखिम में डालने से बाज नहीं आ रहे। इधर उनाव में भी पहुंज का जलस्तर बढ़ने की खबर है।

सनकुआं के आसपास जलसैलाब : शुक्रवार सुबह सेवढ़ा स्थित 2 दर्जन से अधिक मठ और मंदिर सिंध में जलस्तर बढ़ने के साथ ही जलमग्न हो गए। वहीं काली माता मंदिर के शिखर को छोड़कर सब कुछ डूब गया। दोपहर 12 बजे तक नदी का बहाव तेज रहा। इसके बाद जलस्तर थम गया और शाम होते होते लगभग दो से 4 फीट पानी कम हो गया।

फिलहाल 20 फीट से अधिक ऊंचाई पर पानी बह रहा है। जिसमें सभी मंदिर और मठ डूबे हुए हैं। छोटा पुल पानी में डूबने के कारण आवागमन पूरी तरह से ठप्प हो गया। स्टेट हाईवे 19 जिसके माध्यम से ग्वालियर मुरैना भिंड होते हुए देश दुनिया से सेवढ़ा लहार और दबोह आलमपुर क्षेत्र के लोग यात्रा करते थे वह पूरी तरह अवरुद्ध हो गया। आने वाले 10-12 घंटे यह स्थिति बने रहने की संभावना है। जिस धीमी गति से नदी का जलस्तर कम हो रहा है। उससे पुल के खुलने में अभी वक्त लगने की संभावना है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter