साहब! स्कूल के बच्चे तो भंडारा खाने चले गए : निरीक्षण करने पहुंचे डीईओ से बाेले शिक्षक, उपस्थिति बढ़ाने की मिली हिदायत

Datia News : दतिया। स्कूलों में अभी भी छात्रों की उपस्थिति को लेकर शिक्षक गंभीर नहीं है। ऐसा ही वाक्या शुक्रवार को उस समय सामने आया जब जिला शिक्षा अधिकारी यूएन मिश्रा बसई क्षेत्र के स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकांश स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम नजर आने का कारण जब शिक्षकों से पूछा तो, उनका कहना था कि साहब, आज भंडारा है इसलिए स्कूल के बच्चे उसमें ही शामिल होने गए हैं। यह जबाब सुनकर जिला शिक्षा अधिकारी, शिक्षक का मुंह देखते रह गए।

शुक्रवार को बसई क्षेत्र के लगभग आधा दर्जन स्कूलों का जिला शिक्षा अधिकारी यूएन मिश्रा ने निरीक्षण किया। इस दौरान जहां कुछ स्कूलों की व्यवस्था ठीक मिली वहीं अधिकांश स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम नजर आई।

विद्यालयों में छात्र उपस्थित के बारे में जिला शिक्षा अधिकारी के पूछने पर शिक्षकों ने बताया कि आज बसई में भंडारा है जिसमें शामिल होने छात्र-छात्राएं चले गए हैं। यह जबाब सुनकर डीईओ ने शिक्षकों को हिदायत दी कि स्कूल पूरे समय तक संचालित करें। साथ ही उपस्थिति में सुधार लाएं।

निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय ठकुरपुरा पहुंचे। जहां उन्होंने छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गुणवत्ता परखी जो ठीक मिलने पर उन्होंने प्रसन्नता जताई। साथ ही इस विद्यालय में शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ कक्षाओं में स्कूल में पदस्थ शिक्षकों की फोटो लगी देख उन्होंने प्रभारी प्रधानाध्यापक सतेंद्र पनौरिया की सराहना की। उसके बाद डीईओ प्राथमिक विद्यालय महाराजपुरा पहुंचे।

जहां एक शिक्षक सीएल पर था। स्कूल में छात्र उपस्थित कम होने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए प्रधानाध्यापक को व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश दिए। शासकीय प्राथमिक विद्यालय सतलौन का निरीक्षण करते हुए प्रभारी प्रधानाध्यापक को शिक्षक डायरी बनाने के निर्देश दिए गए।

यहाँ भी उपस्थित बढ़ाने को लेकर डीईओ ने हिदायत दी। उसके बाद सतलौन के हाईस्कूल का निरीक्षण किया गया। जहां प्रयोगशाला नियमित संचालित करने के डीईओ ने निर्देश दिए।

हाईस्कूल की शैक्षणिक गुणवत्ता पर उन्होंने खासी नाराजगी जाहिर की। इस संबंध में उन्होंने स्कूल प्रबंधन को फटकार लगाते हुए कहाकि अगली बार सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलना चाहिए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter