आंगनबाड़ी गोद लेकर समाजसेवी डा.त्यागी ने की सराहनीय पहल : बच्चों के बीच मनाया जन्मदिन, बालभोज कराकर कुर्सियां दान दी

Datia news : दतिया। विशेष आयोजन व जन्मदिन के अवसरों पर आंगनबाड़ी गोद लेने की पहल समाजसेवी वर्ग द्वारा की जाने लगी है। इसकी शुरुअात सबसे पहले शहर के समाजसेवी डा.राजू त्यागी ने की। उन्होंने शनिवार 8 अक्टूबर को अपने जन्मदिन के मौके पर शहरी क्षेत्र वार्ड क्रमांक 34 िद्वतीय की आंगनबाड़ी गोद लेकर वहां के बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाया। इस दौरान आंगनबाड़ी भवन में डा.त्यागी द्वारा बाल भोज कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी डा.त्यागी ने बताया कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में दतिया में कुपोषण को दूर करने के लिए चलाए जा रहे अभियान की जमकर तारीफ की थी। उन्हीं से प्रेरणा लेकर उन्होंने वार्ड क्रमांक 34 की आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लेने का निर्णय लिया। उन्होंने कहाकि उनका लक्ष्य भविष्य में स्वयं के व्यय एवं प्रशासन के सहयोग से आंगनबाड़ी केंद्र में विकास कार्य कराकर उसे एक आदर्श आंगनबाड़ी के रूप में स्थापित करना है।

डा.त्यागी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार अब जिले के हर आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण मटका अभियान का प्रारंभ हो रहा है। इस अभियान के तहत अब प्रत्येक माह के दूसरे मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आसपास के क्षेत्रों में जाकर लोगों को बच्चों के लिए पौष्टिक आहार जैसे चने, मूंगफली, मूंग सहित अन्य पदार्थों को दान देने के लिए प्रेरित भी करेंगे।

समाजसेवी डा.राजू त्यागी ने गोद ली हुई आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के बैठने के लिए 20 कुर्सियां भी दान दी। इस दौरान उन्होंने बच्चों के बीच केक काटकर एवं उन्हें मिठाई व भोजन खिलाकर अपना जन्मदिन मनाया। कार्यक्रम में मौजूद महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना अधिकारी उपाध्याय ने कहाकि यह एक सराहनीय पहल है।

शहर के अन्य समाजसेवी एवं सामाजिक संस्थाओं को डा.त्यागी से अन्य आंगनबाड़ियों को गोद लेने की प्रेरणा लेना चाहिए। इस मौके पर अतिरिक्त कार्यपालन अधिकारी धनंजय मिश्रा, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक प्रतिमा पाठक, कार्यकर्ता रजनी श्रीवास्तव, सहायिका मीना प्रजापति सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter