सभी संभाग मुख्यालयों में बनाये जाएंगे अत्याधुनिक आरटीओ भवन-परिवहन मंत्री ने की घोषणा

भोपाल । सभी संभागीय मुख्यालयों पर अत्याधुनिक आरटीओ भवन बनाए जाएंगे। यह घोषणा परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कोकता, भोपाल में अत्याधुनिक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के नवीन भवन के निरीक्षण के दौरान की। उन्होंने कहा कि शहर में परिवहन यानों की बढ़ती संख्या एवं उसके सुव्यवस्थित संचालन के लिये नये एवं वृहद परिवहन परिसर की अत्यधिक आवश्यकता थी। नये आरटीओ परिसर में ड्रायवर ट्रेनिंग सेंटर, ऑटोमेटेड ड्रायविंग सेंटर और वाहन फिटनेस सेंटर का निर्माण किया गया है। इन सेंटर में ड्रायविंग टेस्ट के पश्चात प्राप्तांक के आधार पर ही लायसेंस जारी किए जाएंगे।

मंत्री राजपूत ने बताया कि 5 एकड़ क्षेत्र में 19 करोड़ 37 लाख रुपये की लागत से निर्मित नवीन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय परिसर में पर्यावरण की दृष्टि से 200 वृक्ष लगाए गए हैं। इसके साथ ही परिसर में पर्याप्त पार्किंग-स्थल, शौचालय, पेयजल और बिजली की सुचारु उपलब्धता के लिए सौर ऊर्जा एवं रेनवॉटर हॉर्वेस्टिंग सिस्टम की भी व्यवस्था की गई है।

ड्रायवर ट्रेनिंग सेंटर बनाया गया

परिवहन मंत्री राजपूत ने बताया कि परिवहन संबंधी बदलते नियमों से वाहन-चालकों को अवगत कराए जाने के लिए परिसर में विधिवत एक ड्रायवर ट्रेनिंग सेंटर बनाया गया है, जिसमें नये वाहन-चालकों सहित अनुभवी तथा लायसेंसधारक चालकों को नये नियमों संबंधी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसमें वर्चुअल ट्रेनिंग सहित साहित्य और परामर्श प्रदान किया जाएगा।

24 कैमरों की निगरानी में होगा ऑटोमेटेड ड्रायविंग टेस्ट

मंत्री राजपूत ने कहा कि 3850 वर्ग मीटर क्षेत्र में आधुनिक तकनीक पर आधारित ड्रायविंग टेस्टिंग ट्रेक इस नवीन परिसर का मुख्य केन्द्र बिन्दु होगा। इसमें दो और चार पहिया वाहनों के लिए लायसेंस प्रदान करने के पूर्व आवेदकों को विभिन्न तरह के वाहन-चालन संबंधी टेस्ट देना होंगे। टेस्ट संबंधी परिणामों की निगरानी के लिए अत्याधुनिक ऑटोमेटेड सेंसर प्रणाली में लगभग 24 कैमरे क्रियाशील होंगे। सेंसर और कैमरों द्वारा वाहन-चालक द्वारा की गई गलतियों पर माइनस मॉर्किंग दी जाएगी। वाहन-चालक को लायसेंस के लिए 200 में से 160 अंक लाना अनिवार्य है। सभी प्रक्रिया कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑटोमेटेड होगी।

नवीन फिटनेस सेंटर

मंत्री ने बताया कि वाहनों के फिटनेस प्रमाण-पत्र के लिए ‘वाहन फिटनेस केन्द्र” में वाहनों के क्रमवार आगमन-प्रमाणीकरण-निर्गम की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिये टोकन पद्धति पर आधारित व्यवस्था के साथ पृथक-पृथक पार्किंग-स्थल विकसित किए गए हैं। फिटनेस के लिए आने वाले वाहनों से जाम न लगे, इसकी व्यवस्था भी की गई है।

दिव्यांग आवेदकों के लिये पृथक सुविधाएँ

आरटीओ भोपाल संजय तिवारी ने बताया कि नव-निर्मित भवन में दिव्यांग आवेदकों के लिए पृथक से सुविधाएं दी गई हैं। भवन में प्रवेश के लिए रेम्प एवं प्रथम तल पर जाने-आने के लिये लिफ्ट की सुविधा प्रदान की गई है। परिवहन मंत्री राजपूत ने बताया कि भवन पूरी तरह बनकर तैयार है। भवन के लोकार्पण के लिए वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा कर शीघ्र लोकार्पण की तिथि तय करेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter