ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय का दावा – यूक्रेन में सभी मोर्चों पर थमी रूसी बलों की प्रगति, उठाना पड़ रहा भारी नुकसान
ukraine and russia war reason in hindi,यूक्रेन और रूस का विवाद क्या है ,ukraine and russia conflict reason in hindi,why russia and ukraine are fighting in hindi,russia and ukraine conflict summary in hindi,russia and ukraine news in hindi

लंदन : रूसी बलों द्वारा कीव की घेराबंदी की नाकाम होती कोशिशों के बीच यूक्रेनी राजधानी के उत्तर में भीषण लड़ाई जारी है। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को सोशल मीडिया पर जारी अपडेट में यह जानकारी दी।

अपडेट के मुताबिक, यूक्रेनी बलों के कड़े प्रतिरोध के चलते उत्तर-पूर्व से कीव की तरफ कूच कर रहे रूसी बलों की गति धीमी हो गई है, जबकि होस्तोमोल की दिशा से उत्तर-पश्चिम में बढ़ रहे रूसी सैनिकों को पीछे धकेल दिया गया है।

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने दावा किया कि रूसी सेना के अधिकतर जवान कीव के मध्य से 25 किलोमीटर से अधिक दूरी पर थे। उन्होंने बताया कि गति धीमी होने के बावजूद कीव पर कब्जा रूसी बलों की प्राथमिकता है और वे आने वाले दिनों में शहर की घेराबंदी के प्रयास तेज करेंगे।

यूक्रेन संकट से संवेदनशील रूप से निपट रहा इजराइल : बेनेट

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता की यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की अपील के बाद उनका देश विभिन्न जटिल विचारों को संतुलित करते हुए मॉस्को और कीव से बेहद संवेदनशील, उदार एवं जिम्मेदार तरीके से बातचीत कर रहा है।

इजराइल के मुख्य हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से मुखातिब बेनेट ने कहा, “इजराइल पहले दिन से ही अलग-अलग माध्यमों से यूक्रेन को मानवीय सहायता पहुंचाता आ रहा है।” बेनेट हवाईअड्डे पर एक सहायता दल को यूक्रेन रवाना करने के लिए आए थे, जो पोलैंड की सीमा पर शरणार्थियों के लिए एक फील्ड अस्पताल बनाएगा।

रूसी गोलाबारी से नष्ट हुआ शॉपिंग सेंटर

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सेना द्वारा रविवार की रात से की जा रही भीषण गोलाबारी में एक शॉपिंग सेंटर नष्ट हो गया। सोमवार की सुबह भी गगनचुंबी इमारतों के बीच स्थित इस शॉपिंग सेंटर के मलबे से आग की लपटें उठती दिखाई दीं।

आपातकालीन अधिकारियों के मुताबिक, मध्य कीव में रातभर से जारी गोलाबारी में कम से कम आठ लोग मारे गए हैं, जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि रूसी हमले इतने तीव्र हैं कि इमारतों में लगी लगभग हर खिड़की के शीशे चटक गए और उनमें लगी धातु की छड़ें भी मुड़ गईं।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter