अजब गजब : छत्तीसगढ़ में गोबर पर पहरा, गोशालाओं में चौकीदार तैनात

कोरबा : सुनने में अजीब जरूर लगे, लेकिन छत्तीसगढ़ में गोबर को भी सुरक्षा पहरे में रखना पड़ रहा है। गोबर की बिक्री शुरू होने के बाद चोरों की नजर में अब यह भी कीमती हो गया है।

गोशालाओं से गोबर चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। चोरी और शिकायतों से परेशान प्रशासन ने गोशालाओं में गोबर की रखवाली के लिए चौकीदारों की तैनाती का फैसला लिया है। कोरबा जिले की करीब तीन दर्जन गोशालाओं में चौकीदार नियुक्त भी किए जा चुके हैं।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने कृमि खाद उत्पादन के लिए गोधन न्याय योजना की शुरुआत की है। इसके लिए गोशालाएं संचालित की जा रहीं हैं, जहां दो रुपये प्रति किलो के हिसाब से गोबर की खरीदारी हो रही है।

कटघोरा ब्लाक में संचालित ढुरेना की गोशाला में आठ व नौ जून की दरमियानी रात 1600 रुपये के 800 किलो गोबर की चोरी हो गई। गोबर चोरी का पहला मामला दीपका थाने में दर्ज हुआ। अगस्त माह में दुर्ग सहित राज्य के चार अन्य स्थानों में गोबर चोरी के मामले पुलिस ने दर्ज किए।

इतना ही नहीं गोबर चोरी का मामला विधानसभा में भी उठा। प्रश्नकाल में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने इससे जुड़े सवाल पूछे तो कृषि मंत्री रविंद्र चौबे को सफाई देनी पड़ी। इसके बाद से गोबर की सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक अधिकारी सजग हो गए। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close