‘एक भारत, एकजुट भारत और मजबूत भारत’ : मणिपुर के छात्रों को 5 दिवसीय भ्रमण के लिए किया गया महाराष्ट्र रवाना

इंफाल : मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोमवार को एक भारत श्रेष्ठ भारत- युवा संगम कार्यक्रम के तहत तीन शिक्षकों के साथ 30 छात्रों के एक दल को महाराष्ट्र के पांच दिवसीय भ्रमण के लिए रवाना किया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय शिक्षा और विदेश राज्य मंत्री डॉ. आरके रंजन और मणिपुर के शिक्षा मंत्री टीएच बसंतकुमार सिंह, आईआईटी, मणिपुर के निदेशक प्रो. कृष्णन बस्कर आदि की उपस्थिति में 20 फरवरी से 26 फरवरी 2023 तक चलने वाले “मणिपुर के युवाओं के महाराष्ट्र भ्रमण” झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘एक भारत, एकजुट भारत और मजबूत भारत’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें एक-दूसरे को जानने की जरूरत है। एक्सपोजर भ्रमण का यही मुख्य उद्देश्य है।” मुख्यमंत्री ने इसमें भाग ले रहे छात्रों से स्थानों का दौरा करते समय शालीनता बरतने को कहा, क्यों उनकी यही शालीनता मणिपुरी समाज को दर्शाएगी।

इस कार्यक्रम को भारत सरकार की अनूठी पहल बताते हुए मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि यह जीवन के विभिन्न पहलुओं, विकास के चिह्नों, हाल की उपलब्धियों का एक व्यापक अनुभव प्रदान करेगा। साथ ही, पूर्वोत्तर राज्यों और अन्य राज्यों के युवाओं को एक दूसरे से जोड़ेगा। केंद्रीय मंत्री डॉ. आरके रंजन ने भ्रमण कार्यक्रम में भाग ले रहे छात्रों से कहा, “अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाएं और उनसे सर्वश्रेष्ठ सीखते हुए अपने गंतव्य राज्य में मणिपुर के सर्वश्रेष्ठ को प्रदर्शित करें।”

उन्होंने कहा, “पूरा भारत एक भारत है। हमारे पूरे देश में व्यापक विविधता है, कई भाषाएं, कई संस्कृतियां और कई नस्लें हैं। प्रधानमंत्री इस विविधता का उपयोग एक मजबूत भारत बनाने के लिए एक बड़ी ताकत के रूप में कर रहे हैं।” प्रधानमंत्री को युवाओं पर, खासकर छात्रों पर, भारत की एकता को आत्मसात करने का पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि यह पहल भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने का एक प्रयास होगी। आईआईआईटी मणिपुर के निदेशक प्रो. कृष्णन बस्कर ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के कार्यक्रम ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के तहत युवा संगम के हिस्से के रूप में आयोजित किए जा रहे भ्रमण का विस्तृत विवरण दिया।

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने देश में जन जन के बीच संपर्क को मजबूत बनाने और पूर्वोत्तर के राज्यों और हमारे देश के अन्य राज्यों के युवाओं के बीच सहानुभूति विकसित करने के लिए एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम की एक पहल की अवधारणा तैयार की थी। यह कार्यक्रम विभिन्न मंत्रालयों और विभागों जैसे संस्कृति, पर्यटन, रेलवे, सूचना और प्रसारण, युवा मामलों और खेल, गृह मामलों, उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास विभाग (डीओएनईआर) और आईआरसीटीसी के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। युवा संगम में करीब 1000 युवा हिस्सा लेंगे। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस तरह की परियोजना को पूर्वोत्तर राज्यों और देश के बाकी हिस्सों के युवाओं के बीच गहरा संबंध विकसित करने और उसे मजबूत करने के लिए किसी भी सरकार के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों में से एक माना जा सकता है।

इस भ्रमण के दौरान, छात्रों को पांच बड़े क्षेत्रों- पर्यटन, परम्परा, प्रगति, प्रौद्योगिकी और परस्पर संपर्क के तहत बहुआयामी जानकारियां हासिल होंगी। यह एक युवाओं का आदान-प्रदान यानी एक से दूसरे राज्यों में भेजने का कार्यक्रम है जहां 5 शिक्षकों के साथ 70 छात्र 27 फरवरी 2023 को इम्फाल का भ्रमण करेंगे और 27 फरवरी से 3 मार्च 2023 तक मणिपुर का भ्रमण करेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter