छात्रों को मार्च माह से मिलेगी फ्री कोचिंग सुविधा, खर्चा उठाएगा शासन, कैरियर मेले में गृहमंत्री डा.मिश्रा ने की घोषणा

Datia News : दतिया। विद्यार्थियों को विभिन्न भारतीय प्रशासनिक एवं राज्य प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था सिविल लाईन स्थित आध्यात्मिक भवन में की जाएगी। जिस पर होने वाला व्यय राज्य शासन वहन करेगा। यह केंद्र मार्च माह से शुरू हो जाएगा।

यह घोषणा गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना के तहत एक दिवसीय कैरियर मेले को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए की। गृहमंत्री ने इस मौके पर महाविद्यालय के भवन पुताई के लिए 1 लाख रुपये की राशि, पांच बालिकाओं के लिए सिलाई मशीन एवं महाविद्यालय परिसर में बोर कराने की भी घोषणा की।

गृहमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहाकि कैरियर अवसर मेलों के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे है। उन्होंने कहाकि विद्यार्थी सरकारी नौकरियों के पीछे भागने की अपेक्षा जिस क्षेत्र में रूचि है उस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का प्रयास करें। जिसमें सफलता अवश्य मिलेगी।

गृहमंत्री ने कहा कि दतिया शिक्षा के मामले में हब बनता जा रहा है। दतिया में मेडीकल कालेज शुरू होने से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर बढ़े हैं। वहीं जिले के नौनेर में 350 करोड़ की लागत के पशु चिकित्सा एवं फिसरीज कालेज शुरू होने से देश के विभिन्न हिस्सों से छात्र-छात्राएं भी यहां अध्ययन करने आएंगे।

जिससे रोजगार के और अधिक अवसर बढे़गे। इस मौके पर गृहमंत्री ने अर्पिता अहिरवार और साहिल श्रीवास्तव इंदरगढ़ को सम्मानित किया। छात्राओं द्वारा बनाई गई कलाकृतियों एवं बीएसएफ टेकनपुर द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी गृहमंत्री ने अवलोकन किया। कैरियर अवसर मेले में निजी कंपनियों ने भी भाग लिया।

वन स्टॉप सेंटर का किया लोकार्पण

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को जिला अस्पताल में 48 लाख की राशि से निर्मित वन स्टॉप सेंटर भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहाकि जहां नारी का सम्मान होता वहां संस्कृति का उत्थान होता है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में एवं भारतीय संस्कृति में मां का विशेष महत्व है।

हम धरती को भी धरती मां कहकर पुकारते है। गृहमंत्री ने लोकार्पण उपरांत वन स्टॉप भवन का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। गृहमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहाकि भारतीय संस्कृति में हमें जो भी शक्ति मिलती है उसके पीछे नारी का योगदान रहा है।

उन्होंने कहाकि हमारे देश में पुरूष के नाम के पहले महिला का नाम जोड़ा जाता है। ऐसा अन्य देशों में नहीं है। उन्होंने कहाकि आज वह जो कुछ भी है उसके पीछे उनकी मां के द्वारा दिए हुए संस्कार, शिक्षा एवं उनकी दुआएं है।

इस अवसर पर कलेक्टर संजय कुमार ने कहाकि वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से हिंसा से पीड़ित महिलाओं को सुरक्षा देकर उनको संबल भी देना है। इसमें उपेक्षित महिलाओं को भी ठहरने की व्यवस्था रहेगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, एसआरआई चेयरमेन रमेश अग्रवाल, कालीचरण कुशवाहा, अतुल भूरे चौधरी, मानसिंह कुशवाहा, मीनाक्षी कटारे, कुमकुम रावत, कैलाश पाल, सनत पुजारी, बलदेव राज बल्लू, रश्मि कटारे, वीरसिंह यादव आदि उपस्थित रहे।

गृहमंत्री ने आमजन से की वन टू वन चर्चा

गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने राजघाट कालोनी निवास पर शनिवार को जिले के विभिन्न अंचलों से आए लोगों से वन-टू-वन चर्चा कर उनकी समस्याओं को पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए संबधितों को निराकरण के निर्देश दिए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close