दतिया मेडीकल कालेज में पहली बार हुआ सर्वाइकल कैंसर का सफल आपरेशन : सर्जरी विभागाध्यक्ष डा.आर्य की टीम की एक ओर कामयाबी

Datia news : दतिया। मेडीकल कालेज दतिया में लगातार बड़े सफल आपरेशन यहां के सर्जरी विभाग द्वारा किए जा रहे हैं। इसी क्रम में मेडिकल कालेज दतिया के सर्जरी विभाग द्वारा एडवांस सर्वाइकल कैंसर का बड़ा आपरेशन सफलता के साथ किया गया। सर्जरी के विभागाध्यक्ष डा.केएन आर्या और उनकी टीम ने हाल ही के कुछ माह में हाइपोस्पेडियासिस, गुर्दे की पथरी सहित ई पद्धति से सर्जरी सफलता के साथ कर मरीजों को पूरी तरह स्वस्थ कर उनके घर पहुंचाया है।

सर्जरी विभागाध्यक्ष डा.केएनआर्य

इस बार भी महिला मरीज दिव्या देवी निवासी ओरैया उप्र को पिछले सात महीने से बच्चेदानी से पानी आने की शिकायत थी, बाद में खून भी आने लगा। जिसके लिए मरीज ने पहले औरैया में फिर ईएसआई अस्पताल दिल्ली में दिखाया। वहां से मरीज को एम्स दिल्ली रेफर कर दिया गया।

तीन घंटे में हुआ जटिल आपरेशन : एआईआईएमएस दिल्ली में बच्चेदानी के कैंसर होने के पुष्टि हुई और उसको तीन महीने बाद आपरेशन का समय दिया गया। इस दौरान महिला मरीज को किसी ने बताया कि दतिया मेडिकल कालेज में भी अच्छा उपचार होता है। इस जानकारी के बाद महिला मरीज मेडिकल कालेज दतिया की ओपीडी में दिखाने आई।

जहां सर्जरी के विभागाध्यक्ष डा.केएन आर्या एवं उनकी टीम ने बच्चेदानी के एडवांस कैंसर के आपरेशन की तैयारी आरंभ की। गत 21 जून को महिला के बच्चेदानी के एडवांस कैंसर का जटिल आपरेशन किया गया। जिसमें टीम को दो से तीन घंटे का समय लगा।

डा.केएन आर्य ने बताया कि इस तरह के आपरेशन बहुत ही जटिल होते हैं और ऐसे में मरीज के गुर्दे के नली और यूरीन की थैली को बचाकर अंदर के गांठे निकालनी पड़ती है। दतिया मेडिकल कालेज में इस तरह के बच्चेदानी के कैंसर का यह पहला बड़ा आपरेशन हुआ है।

महिला मरीज पूरी तरह स्वस्थ : आपरेशन के बाद वर्तमान में मरीज बिल्कुल स्वस्थ है एवं सर्जरी विभाग में उसका उपचार जारी है। इस जटिल आपरेशन को करने वाली टीम में डा.केएन आर्या, डा.मुदित, ज्योति शर्मा, जानकी साहू, जैमा सोलंकी और निश्चेतना विभाग के डा.रवनीत भुसारी शामिल रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter