सुपर क्लीन दतिया-सुपर क्लीन संडे, रविवार को होगा शुरू, सायरन बजते ही दो घंटे शहर में चलेगा सफाई अभियान

Datia News : दतिया। स्वच्छता के मामले में आज दतिया नई पहल करने जा रहा है। पूरे जिले में इस नवाचार को लेकर लगभग पूरी तैयारियां भी कर ली गई है। सुपर क्लीन दतिया अभियान के तहत सुपर क्लीन संडे पर शहर में एक साथ 100 स्थानों पर सफाई कार्य किया जाएगा।

सबसे बड़ी बात इस अभियान में सिर्फ झाडू लगाकर औपचारिकता नहीं निभाई जाएगी बल्कि उन चयनित स्थानों ने टीमों को कचरा बीनकर वहां सफाई कार्य करना है। ताकि वास्तविकता में शहर में सफाई अभियान सफल हो सके।

साफ किए गए स्थानों की निगरानी भी की जाएगी। ताकि वहां दोबारा कचरा जमा न हो सके। इसके बाद भी अगर वहां कचरा मिलेगा तो संबंधित पर जुर्माना लगाया जाएगा।

सुपर क्लीन दतिया अभियान का शुभारंभ आज 13 फरवरी की सुबह 10 बजे सायरन बजाकर गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा करेंगे। जिसके बाद पूरे दो घंटे शहर में सफाई का क्रम जारी रहेगा।

सही 12 बजे फिर सायरन बजेगा। जिसके बाद यह सफाई अभियान पूरा होगा। इस कार्य के लिए जहां शहर में 100 ग्रुप बनाए गए हैं। वहीं सेवढ़ा, भांडेर, इंदरगढ़ एवं बडौनी नगर परिषद् भी अपने यहां इस अभियान को चलाएंगी।

दतिया सुपर क्लीन बने इसके लिए संपूर्ण जिले में 13 फरवरी रविवार को राजगढ़ चौराहा दतिया से पूरे जिले में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ होगा। इस दौरान सुबह 10 बजे सायरन बजते ही शहर के लोग सफाई कार्य मंे जुट जाएंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य के तहत सभी नगरीय निकायों एवं पंचायत में एक साथ स्वच्छता की गतिविधियां एक साथ शुरू की जाएंगी।

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक किए जाने के लिए जिला प्रशासन स्थानीय नागरिकों के सहयोग से अनेकों गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसके लिए वार्डो एवं मोहल्लों में नुक्कड़ सभाओं एवं संवाद के माध्यम से कचरे को उठाने पर लोगों से चर्चा की जा रही है। लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरुक किया जा रहा है।

दतिया शहर के ऐसे 100 स्थान चिंहित किए गए है जो अधिक गंदगी वाले क्षेत्र है। इसकी जबावदारी 20 टीमों को दी गई है। प्रत्येक टीम में 20 लोगों को रखा गया है। जो स्वच्छता का कार्य करने के साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक भी करेंगे। बेहतर कार्य करने वाले समूूहों का सम्मान किया जाएगा।

इस दौरान जिले के दुकानदारों एवं नागरिकों से अपील की जाएगी कि वह दुकान एवं सार्वजनिक स्थल के बाहर कचरा एकत्रित न होने दें। दोपहर 12 बजे के बाद कचरा पाए जाने पर संबंधित दुकानदार एवं वहां रहने वालों पर 100 रुपये का अर्थदंड भी किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में दोपहर 12 बजे तक संचालित सफाई अभियान के तहत संग्रहित कचरे को जनपद स्तर पर किसी एक स्थान पर एकत्रित कर उसके निष्पादन की कार्रवाई की जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close