हाइपोस्पेडियासिस जैसा बड़ा आपरेशन करने में सर्जरी टीम को मिली सफलता : दतिया मेडीकल कॉलेज में अब जन्मजात बीमारियों का इलाज हुआ संभव

Datia news : दतिया। मेडिकल कॉलेज दतिया में अब जन्मजात बीमारियों का इलाज भी होने लगा है। इसी क्रम में जन्मजात बीमारियों से पीड़ित मरीजों खासकर बच्चों को चिंहित कर उनका हाइपो स्पेडियास (जिसमें बच्चों में पेशाब का रास्ता लिंग में ना होकर ऊपर या नीचे होता है) का आपरेशन झांसी से विशेष आग्रह पर आए यूरोसर्जन डा.जनक राजपूत के मार्गदर्शन में सर्जरी टीम द्वारा सफलता पूर्वक किया गया।

मेडीकल कॉलेज के विभागाध्यक्ष सर्जरी विभाग डा.केदारनाथ आर्य ने बताया कि ये काफी नाजुक और जटिल सर्जरी होती है। जिसमें लिंग को सीधा करना और पेशाब का नया रास्ता बनाना पड़ता है। मरीज को यह ऑपरेशन करवाने का एक बार ही मौका मिलता है। एक बार की सर्जरी में ही शत प्रतिशत रिजल्ट देना होता है। दतिया मेडिकल काॅलेज में चिंहित बच्चों का निशुल्क सफल ऑपरेशन किया गया। जिसके बाद बच्चे अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

डीन बोले कॉलेज के लिए बड़ी उपलब्धि : मेडीकल कॉलेज दतिया के सर्जरी विभाग में जन्मजात बीमारियों के सफल आपरेशन पर प्रसन्नता जताते हुए डीन डॉ.दिनेश उदेनिया ने कहाकि मेडिकल कॉलेज दतिया के लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहाकि गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा लगातार मेडीकल कॉलेज की सुविधाओं में विस्तार को लेकर प्रयासरत हैं। जिसका परिणाम है कि यहां चिकित्सा सुविधा बढ़ने लगी हैं।

सर्जरी टीम में ये रहे शामिल : मेडिकल कॉलेज के जनसंपर्क अधिकारी डॉ.हेमंत जैन ने बताया कि इस आपरेशन को करने वाली टीम में डॉ.जनक राजपूत, डॉ.के.एन.आर्य, डॉ.राजेश बादल, एनेस्थीसिया विभाग से डॉ.मंझलता शाक्य, डॉ.डिंपल भदकारिया और नर्सिंग स्टाफ से ज्योति शामिल रहीं। बच्चों के परिजनों ने गृहमंत्री डा.मिश्रा एवं डीन डा.उदैनिया सहित सर्जरी टीम का आभार व्यक्त किया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter