सूर्यकुमार यादव ने 79 * मुंबई इंडियंस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर 5 विकेट से जीत दिलाई
इंडियन प्रीमियर लीग 2020: सूर्यकुमार यादव ने 79 * मुंबई इंडियंस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर 5 विकेट से जीत दिलाई

 स्पोर्ट्स. सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 79 * रन बनाए और मुंबई इंडियंस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बुधवार (28 अक्टूबर) को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में 5 विकेट से जीत दिलाई। डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई अब सभी महत्वपूर्ण प्ले ऑफ बर्थ के ठीक सामने है।

आरसीबी के 164 के कुल स्कोर का पीछा करते हुए, मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन के साथ क्विंटन डी कॉक के साथ लगातार शुरुआत की – नियमित सलामी बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा के साथ हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हो गए।

छठे ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर डी कॉक (19 गेंदों पर 18 रन) से पहले किशन और डी कॉक ने 37 रन की पारी खेली। युजवेंद्र चहल द्वारा फ्लाइट में धोखा देने और 25 (19 गेंदों पर) को आउट करके किशन ने भी जल्द ही उनका पीछा किया।

सूर्यकुमार ने अपने सामान्य नंबर तीन स्थान पर पिच में प्रवेश किया और गेट गो से सीधे गोल्डन टच में दिखे। चहल और सुंदर की स्पिन जोड़ी दूसरे बल्लेबाजों को परेशान कर रही थी, यादव को कोई समस्या नहीं थी क्योंकि वह उन्हें कभी भी नहीं मारते थे और कभी भी पसीना नहीं बहाते थे।

सिराज ने दूसरा चयन किया क्योंकि पद्दिक्कल ने सौरभ तिवारी को सिर्फ 5 पर आउट करने के लिए कैच का एक झोंका लिया। क्रुणाल पांड्या ने भी छल करने के लिए चापलूसी की और अपना विकेट चहल को दे दिया।

यादव ने सुनिश्चित किया कि विकेट जल्दी गिरने के बावजूद मुंबई मिक्स में रहे। उन्होंने डेल स्टेन के 13 वें ओवर में तीन चौके मारे और अपना संदेश भेजा और सिराज के खिलाफ तीन चौके लगाकर महज 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

उन्हें हार्दिक पंड्या (15 गेंदों पर 17 रन) से अंत में कुछ अच्छी कंपनी मिली, जिन्होंने क्रिस मॉरिस के खिलाफ खेल में एक महत्वपूर्ण छक्का लगाया। सूर्यकुमार इस खेल में एक मिशन पर थे। ऐसा लगा कि वह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं से कुछ कहना चाहते हैं, जिन्होंने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए नहीं चुना। अंतिम ओवर की पहली गेंद पर गहरे अतिरिक्त कवर पर सिराज को चौका मारकर 30 साल पुरानी चीजें खत्म।

इससे पहले, मुंबई इंडियंस के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुना। देवदत्त पडिक्कल और जोश फिलिप की आरसीबी की सलामी जोड़ी के पास हालांकि अन्य विचार थे, क्योंकि उन्होंने 71 रन की तेज शुरुआत की थी। ऑस्ट्रेलियाई फिलिप को अपने साथी ऑस्ट्रेलियाई आरोन फिंच को बदलने के लिए पक्ष में लाया गया और दोनों हाथों से मौका पकड़ा।

यह लेगी राहुल चाहर थे जिन्होंने 8 वें ओवर में फिलिप को स्टंप आउट करते हुए शुरुआती सफलता दिलाई। जसप्रीत बुमराह द्वारा पैकिंग भेजे जाने के बाद विराट कोहली की रस्टी कम कैमियो खत्म हो गई थी। एबी डीविलियर्स दुर्भाग्यशाली थे क्योंकि उन्हें पोलार्ड की ओर से फुल टॉस में 15 रन पर कैच दे दिया गया था।

फिर आरसीबी बुमराह के साथ अफेयर्स में ढह गई। स्पीडस्टर ने शिवम दूबे और एक ही ओवर (17 वें) में अच्छी तरह से सेट पैडीकल पर कब्जा कर लिया, जो एक डबल विकेट भी था। मोरलिस को हटाकर बौल्ट ने भी अपना पहला चयन किया। 6 गेंदों के अंतराल में, RCB ने सिर्फ 4 रनों के बदले तीन विकेट खो दिए। बुमराह 4-1-14-3 के आंकड़े के साथ गेंदबाजों में से एक थे।

पडिक्कल ने 74 (45 गेंदों पर; 4×12, 6×1) रन बनाए जो कि उनके द्वारा लिए गए छोटे से आईपीएल करियर में सर्वोच्च है। युवक ने बिना किसी निशानी के बीच में आराम से देखा। अंतत:, यह उनकी शानदार प्रतिभा थी, जो RCB को एक सम्मानजनक 164/4 तक संचालित करती थी, हालांकि, वे उस दिन 180-190 के आस-पास फैली होंगी, जिस दिन उनके पास शुरुआत थी।

इस जीत के साथ, मुंबई ने अंक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली और अब प्लेऑफ में पहुंच गई है। सूर्यकुमार यादव को उनकी रोमांचकारी दस्तक के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार दिया गया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter