बजट 2023 : देश में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे , यह बजट आत्म-निर्भर भारत को नई ऊँचाइयों पर पहुँचायेगा – मंत्री सारंग

भोपाल  : चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने केंद्रीय बजट 2023 को सर्वजन हितैषी बजट बताते हुए कहा कि आजादी के अमृतकाल का यह बजट आत्म-निर्भर भारत को नई ऊँचाइयों पर पहुँचायेगा। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अभिनंदन करते हुए कहा कि अब 7 लाख रूपए तक की सालाना आय पर आयकर नहीं लगेगा। इससे नौकरी पेशा और मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी।

वहीं बजट में 157 नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की घोषणा को लेकर मंत्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच का परिणाम है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश निरंतर सशक्त हो रहा है। निश्चित रूप से नये नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना से स्वास्थ्य सुविधाएँ सुदृढ़ होंगी।

आत्म-निर्भर भारत के निर्माण को पूरा करने वाला बजट : मंत्री ठाकुर 

संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने कहा है कि यह बजट प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संकल्प आत्म-निर्भर भारत के निर्माण को पूरा करने वाला बजट है। यह माता-बहन और बेटियों को आगे बढ़ाने वाला बजट है। यह मध्यम वर्ग को सशक्त करने वाला बजट है। सर्व स्पर्शी और सर्व व्यापी बजट देश को देने के लिए प्रधानमंत्री  मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अभिनंदन है।

भविष्योन्मुखी बजट, युवाओं को मिलेंगे अधिक अवसर : मंत्री डॉ यादव

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने मोदी सरकार के बजट को भविष्योन्मुखी और सभी वर्गों को राहत देने वाला बताया है। बजट का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि बजट से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स के स्लैब में परिवर्तन कर मध्यम वर्ग को भारी लाभ प्रदान किया है। वहीं, सप्तर्षि के तहत तय की गई प्राथमिकताओं में ‘युवा शक्ति’ को भी शामिल किया गया है।

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि अमृत काल के इस पहले बजट से युवाओं को अधिक सशक्त बनाने और नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्प किया गया है। कौशल संवर्धन पर केंद्रित राष्ट्रीय शिक्षा नीति से रोजगार सृजन की जो संकल्पना की गई है, यह बजट उन्हें पूरा करने में योगदान देगा। अप्रेंटिसशिप के लिए प्रस्तावित योजना से प्रदेश के युवाओं को अधिक लाभ मिलेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रदेश में अप्रेंटिसशिप को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है। इसके अतिरिक्त पर्यटन विकास पर केंद्रित ‘देखो अपना देश’ जैसे कार्यक्रम से भी प्रदेश को लाभ मिलेगा। पीएम कौशल विकास 4.0 अंतर्गत स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की स्थापना भी एक दूरगामी कदम है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter