लेफ्टिनेंट जनरल आर.एस. रीन ने महानिदेशक गुणवत्ता आश्वासन के रूप में संभाला पदभार

श्रीनगर : लेफ्टिनेंट जनरल आर.एस. रीन ने 24 फरवरी, 2023 को गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया। 1986 बैच के अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल रीन देहरादून के भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं। श्री रीन ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, श्रीनगर से बीई (इलेक्ट्रिकल), रेडियो इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता और एमसी ईएमई, सिकंदराबाद से संचार इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की पढ़ाई सम्पन्न की थी। वह बेंगलुरु के रक्षा गुणवत्ता आश्वासन संस्थान में वरिष्ठ संकाय थे।

इसके अतिरिक्त, श्री रीन कोलकाता के भारतीय सांख्यिकी संस्थान से प्रमाणित सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट हैं। उन्होंने आईआईटी, खड़गपुर से रिलायबिलिटी इंजीनियरिंग में प्रमाणन किया है और ब्यूरो वेरिटास, बेंगलुरु से गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली और एकीकृत प्रबंधन प्रणाली में योग्य लीड ऑडिटर हैं। श्री रीन ने एक वरिष्ठ गुणवत्ता आश्वासन प्रतिष्ठान का नेतृत्व किया है, मुख्यालय में ब्रिगेडियर, गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीक्यूए) और सिकंदराबाद में नियंत्रक (मिसाइल सिस्टम) थे। उन्होंने मुख्यालय डीजीक्यूए, नई दिल्ली में अपर महानिदेशक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के रूप में डीक्यूए(एल) का नेतृत्व किया।

डीजीक्यूए रक्षा मंत्रालय में रक्षा उत्पादन विभाग के तहत कार्यरत एक अंतर-सेवा संगठन है। यह भारतीय सेना, भारतीय नौसेना (नौसेना आयुध को छोड़कर) और निजी क्षेत्र तथा सार्वजनिक उपक्रम क्षेत्र से खरीदे गए भारतीय वायु सेना के लिए आम उपयोगकर्ता वस्तुओं के लिए आयातित और साथ ही स्वदेशी दोनों तरह के रक्षा स्टोर और उपकरणों के दूसरे पक्ष के गुणवत्ता आश्वासन के लिए उत्तरदायी है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter