PM मोदी से मिले नेपाल के प्रधानमंत्री, दोनों देशों के रिश्तों को लेकर हुई बातचीत

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों के प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा की। देउबा एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल के साथ तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को नयी दिल्ली पहुंचे थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मोदी और देउबा की मुलाकात से पहले ट्वीट किया, “यह दोनों देशों के बीच सहयोग और दोस्ती के विशेष गठजोड़ को और प्रगाढ़ करने का अवसर है।” विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार शाम को देउबा से मुलाकात की थी। पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा की यह पहली विदेश यात्रा है।

काठमांडू में राजनीतिक फेरबदल होने के बाद देउबा पांचवीं बार प्रधानमंत्री बने हैं। इससे पहले, नेपाल के प्रधानमंत्री के तौर पर वह चार बार भारत की यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री रहते पिछली बार 2017 में भारत की यात्रा की थी। देउबा रविवार को वाराणसी के दौरे पर जाएंगे।

‘नेपाल की शांति और प्रगति का साथी रहा है भारत’

उन्होंने कहा कि ‘ हमारी सहभागिता के आधार में हमारे लोगों के आपसी संबंध और उनके बीच होने वाला आदान प्रदान है. ये हमारे संबंधों को ऊर्जा देते हैं, संबल देते हैं. नेपाल की शांति, प्रगति और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है और हमेशा रहेगा.’ 

पीएम मोदी ने कहा कि ‘हमारा Joint Vision Statement on Power Cooperation भविष्य में सहयोग का ब्लूप्रिंट साबित होगा. हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज़ गति से आगे बढ़ने के महत्व पर जोर दिया. यह project इस क्षेत्र के विकास के लिए एक game changer सिद्ध होगा.’

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close