दिल्ली-एनसीआर में लू और प्रदूषण की मार : 42 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान,जानें बाकी राज्यों का हाल !

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को दिन के समय लू चलने के आसार हैं और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने एक बुलेटिन जारी कर कहा, ‘‘ पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 18 और 19 अप्रैल को लू चलने की प्रबल संभावना है।’’ आईएमडी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 52 प्रतिशत दर्ज की गई।

दिल्ली के अलावा इन राज्यों में लू का खतरा
मौसम को लेकर आईएमडी ने एक बुलेटिन जारी कर कहा कि पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 18 और 19 अप्रैल को लू चलने की प्रबल संभावना है. आईएमडी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 52 प्रतिशत दर्ज की गई है. इन इलाकों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकते हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का लेवल
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में 223 है. वहीं नोएडा में एक्यूआई खराब श्रेणी में 282 दर्ज हुआ है, जबकि गुरुग्राम में बहुत खराब श्रेणी में एक्यूआई 340 रिकॉर्ड हुआ है.

आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close