धमतरी में हाथियों का आतंक : युवकों पर किया हमला, एक की मौत, वन विभाग ने शुरू कराया नियमित गश्त

Chattishgar News : धमतरी । छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में पिछले तीन माह से भी अधिक समय से लगातार हाथियों का आतंक मचा हुआ है। हाथी धमतरी वनमंडल के विभिन्न परिक्षेत्रों में विचरण कर रहे हैं। हाथी से जनहानि, फसल हानि संपत्ति हानि को रोकने के लिए वन विभाग द्वारा आसपास के क्षेत्रों में मुनादी की जा रही है। साथ ही दिन एवं रात्रि में भी वन कर्मचारियों द्वारा नियमित रूप से गश्त किया जा रहा है। पंचायतों को भी इस संबंध में आगाह किया गया है कि ग्रामीणों को हाथी विचरण क्षेत्र में जाने से मना करें।

विभाग के निर्देशों के बाद भी हाथियों के विचरण क्षेत्रों में आवाजाही से घटनाएं घटित हो रही है। सामान्य वन मण्डल धमतरी से प्राप्त जानकारी के अनुसार धमतरी परिक्षेत्रांतर्गत बुधवार 28 सितम्बर की रात्रि में दो युवक प्रियेश पिता शंतानु गोड़ एवं उसके साथी संदीप पिता श्रवण गोंड़ निवासी ग्राम चनागांव जो रात्रि में ग्राम अरौद डूबान से ग्राम सिलतरा जा रहे थे। सिलतरा खार में एक दंतैल हाथी ने दोनों युवकों पर हमला कर दिया।

जिसमें मौके पर प्रियेश की मृत्यु हो गई एवं उनके साथी संदीप पिता श्रवण गोंड़ घायल हो गया। घायल युवक को संजीवनी एक्सप्रेस में प्राथमिक उपचार के लिए वन विभाग का अमला एवं ग्रामीणों की मदद से उप स्वास्थ्य केन्द्र नरहरपुर में ले जाया गया। मौके पर उपवनमंडलाधिकारी, धमतरी टी.आर. वर्मा सहित अन्य वन अमला के साथ पुलिस विभाग का अमला पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया ।

डीएफओ धमतरी ने इस घटना पर दुःख जताते हुए संवेदनाएं व्यक्त की। वहीं धमतरी रेंजर के माध्यम से मृतक के आश्रित परिवार को विभाग की ओर से राशि 25 हजार रूपये प्रदान किए गए।

घायल युवक को उसके उपचार के लिए पांच हजार रूपए की तात्कालिक आर्थिक सहायता राशि दी गई। डीएफओ धमतरी ने जनहानि की शेष राशि 5 लाख 75 हजार का अविलंब नियमानुसार भुगतान आश्रित परिवार को करने के लिए आश्वस्त किया । हाथी विचरण क्षेत्राें में ग्रामीणों को नहीं जाने की अपील की गई है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter