सबसे बड़े शहरी स्वच्छता उत्सव का आयोजन दिल्ली में : राष्ट्रपति देश भर के महापौरों को करेंगी पुरुस्कृत, समारोह का होगा सीधा प्रसारण

New Delhi News : नईदिल्ली । वर्ष के सबसे बड़े शहरी स्वच्छता उत्सव के आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 1 अक्टूबर को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के सबसे स्वच्छ राज्यों और शहरों को सम्‍मानित करेंगी। अपशिष्‍ट मुक्त शहर बनाने के अपने आकांक्षात्मक दृष्टिकोण के साथ यह दिवस प्रधानमंत्री द्वारा 1 अक्टूबर 2021 को स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के शुभारंभ की प्रथम वर्षगांठ को चिन्ह्ति करेगा।   

पुरस्कार समारोह में  केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, आवासन और शहरी कार्य राज्‍य मंत्री कौशल किशोर, शहरी विकास मंत्री और देशभर के महापौर सहित कई गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। इस दौरानविभिन्न श्रेणियों में 160 से अधिक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम में राज्य और शहर के प्रशासक, क्षेत्रीय साझेदार, विषय विशेषज्ञों केसाथ-साथ युवा संगठन, स्वच्छता कार्यकर्ता, उद्योग प्रतिनिधि, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्र के स्टार्टअप, शैक्षणिक संस्थान, गैर-सरकारी संगठन और सीएसओ सहित लगभग 1,800 अतिथि भागीदारी करेंगे। इस समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए नागरिकों के लिए शहरों के प्रमुख स्थानों पर स्क्रीन भी लगाई जाएंगी।

वर्षों से शहरों की संख्या में हो रही लगातार वृद्धि स्वच्छ सर्वेक्षण के पैमाने का प्रमाण है। 2016 में 73 प्रमुख शहरों और 2017 में 434 शहरों के सर्वेक्षण से स्वच्छ सर्वेक्षण का 7वां संस्करण दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण बन चुका है। जिसमें 4,355 शहर सर्वेक्षण में भाग ले चुके हैं।

“पीपुल फर्स्ट” विषय के साथ इस वर्ष के सर्वेक्षण में उल्लेखनीय वृद्धि करते हुए 9 करोड़ से अधिक की अभूतपूर्व संख्या में नागरिकों की प्रतिक्रिया मिली है, जबकि यह पिछले वर्ष 5 करोड़ थी।

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2022 में छोटे शहरों के लिए पुरस्कारों के अधिक अवसरों का सृजन किया गया है। स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2022 परिणामों के आधार पर नागरिकों के लिए उनके संबंधित शहरों की स्वच्छता स्थितिको देखने के लिए ‘सिटी रिपोर्ट कार्ड’ पेश किया गया है।

‘सफाई मित्र सुरक्षा’ को सभी शहरों के लिए अनिवार्य कर दिया गया हैऔर स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े स्मारकों/पार्कों को नागरिकों के नेतृत्व वाली भागीदारी के माध्यम से आजादी के आंदोलन में शामिल किया गया है।

आयोजन की सभी तैयारियां पूर्ण : 1 अक्टूबर 2021 को स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के शुभारंभ ने स्वच्छता और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परिणामों की स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्वच्छता के अगले चरण के लिए मंच तैयार किया। यह मिशन अब ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में प्रवास करने वाली अतिरिक्त आबादी की सेवा के लिए स्वच्छता सुविधाओं तक पूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में पूर्ण तरल अपशिष्ट प्रबंधन-एसबीएम-शहरी 2.0 के तहत पेश किया गया एक नया घटक, यह सुनिश्चित करने के लिए शामिल किया जा रहा है कि सभी अपशिष्ट जल को सुरक्षित रूप से समाहित, एकत्रित, परिवहन और उपचारित किया जाए ताकि किसी भी तरह का अपशिष्ट जल हमारे जल निकायों को प्रदूषित न कर सकें।

इस पुरस्कार समारोह से स्वच्छता के प्रति शहरों के पूर्ण समर्पण को न केवल एक उपयुक्त सम्मान मिलने की आशा है, अपितु यह कार्यक्रम सभी के लिए शहरी भारत को एक स्वच्छ, स्वस्थ और अधिक समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में अपनी प्रतिज्ञा को फिर से दोहराने के लिए एक स्पष्ट आह्वान भी है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter