पीतांबरा मंदिर की डिजाइन पर तैयार होगा दतिया स्टेशन का प्रवेश द्वार : वेटिंग रुम में लगेंगी टीवी, नया एफओबी बनेगा

Datia News : दतिया। दतिया रेलवे स्टेशन जल्दी ही आधुनिक सुविधाओं से लैस हो जाएगा। इसके लिए नए फ्लाई ओबर ब्रिज के साथ यहां वेटिंग रूम को यात्रियों की सुविधा को देखते हुए सुसज्जित किया जाएगा। वहीं स्टेशन एरिया में बड़ी पार्किंग, वाटर बूथ, डिजीटल इंडीकेशन बोर्ड, कंप्यूटरीकृत एनाउंस सिस्टम आदि सहित दिव्यांग व महिलाओं के लिए सुविधाजनक टायलेट बनाए जाएंगे। इन सब कामों को लेकर झांसी मंडल के डीआरएम आशुतोष ने बुधवार को दतिया आकर स्टेशन पर निरीक्षण किया।

सबसे ज्यादा आकर्षक दतिया रेलवे स्टेशन का प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। जिसे पीतांबरा पीठ मंदिर के डिजाइन पर टेंपिल लुक देकर तैयार करने की योजना है। दतिया रेलवे स्टेशन झांसी मंडल के उन स्टेशनों में शामिल हैं जिन्हें अमृत भारत स्टेशन याेजना में शामिल किया गया है। इसीको लेकर अब दतिया स्टेशन को सर्वसुविधा युक्त और आधुनिक रूप दिए जाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

वेटिंग रूम बनेगा आधुनिक सुविधायुक्त : दतिया स्टेशन पर यात्रियों के लिए आधुनिक वेटिंग रूम भी तैयार होगा। जिसमें टीवी, सोफे आदि फर्नीचर व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही स्टेशन पर पेयजल के लिए वाटर बूथ, प्लेटफार्म पर कोच इंडिकेशन बोर्ड तथा ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड, आफिस साइनेज बोर्ड, कम्प्टरीकृत उद्घोषणा प्रणाली आदि भी तैयार कराए जाएंगे।

स्टेशन के गुड्स शेड साइडिंग की ओर सर्कुलेटिंग एरिया की तरफ से अतिक्रमण खाली कराने को भी कहा गया है। इसके अतिरिक्त दिव्यांगजन के लिए दिव्यांग टायलेट, महिलाओं के लिए अलग टायलेट, वाहनों की पार्किंग के लिए बड़ा व्यवस्थित एरिया भी तैयार कराया जाएगा।

स्टेशन पर उपलब्ध प्लेटफार्म को यात्री सुविधाओं से विकसित करने के साथ-साथ स्टेशन भवन को नई प्रकार की फसाड़ लाइटिंग से सजाए जाने का निर्णय हुआ। इसके साथ ही स्टेशन पर किसी महान पुरुष की मूर्ति की स्थापना को लेकर भी चर्चा हुई।

स्टेशन के पास वेटिंग रूम पैनल लाइट, डेकोरेटिव लाइट, बाहर से स्टेशन का भव्य व्यू के मास्टर प्लान पर चर्चा की गई। श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विकास के साथ ही पुराने व्यापारी कक्ष को हटाने के निर्देश भी दिए गए। स्टेशन पर अब नए व्यापारी रूम बनाए जाएंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter