संकट : आंकड़े बताते हैं कि ओमीक्रोन स्वरूप से राज्यों में महामारी की तीसरी लहर आ चुकी है !

नई दिल्ली : आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को ताजा आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि बेहद संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के कारण सभी राज्यों में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर तेजी से फैल रही है। कुछ दिनों पहले तक केवल देश के पश्चिमी क्षेत्र में ही ओमीक्रोन के कारण कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हुई थी, जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में डेल्टा स्वरूप मामलों के बढ़ने का प्रमुख कारण था।

एक सूत्र ने बताया कि ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि सभी पूर्वी राज्यों में भी ओमीक्रोन से संक्रमण के मामले बढ़े हैं। सूत्र ने कहा, ‘‘इसलिए यह कहा जा सकता है कि सभी राज्यों में बेहद संक्रामक वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के कारण कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर तेजी से फैल रही है।’’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,41,986 नए मामले आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,53,68,372 हो गई है।

सरकार ने लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने का फिर से आग्रह किया है। केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बुनियादी ढांचे की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए भी कहा है, जिसमें कोविड​​​​-19 के कारण अस्पताल में दाखिले में संभावित वृद्धि के मद्देनजर किसी भी कमी से बचने के लिए क्षेत्र/अस्थायी अस्पतालों की फिर से स्थापना शामिल है।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close