ओला पीड़ितों की बेटियों की शादी का खर्च उठाएगी सरकार : कर्ज वसूली स्थगित, हर हेक्टेयर पर मिलेगा 32 हजार का मुआवजा, गृहमंत्री ने किसानों को बंधाई ढांढ़स

Datia news : दतिया। ओला पीड़ित किसानों की बेटियों की शादी के लिए अलग से राशि देगी। ताकि उन्हें फसल के नुकसान के कारण बेटी के हाथ पीले करने में कोई समस्या न आएं। इसके साथ ही किसानों से कर्ज वसूली भी स्थगित रखी जाएगी। इस दौरान कर्ज पर लगने वाली ब्याज राशि सरकार भरेगी। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने उदगुवां क्षेत्र के ओला पीड़ित गांवों में फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के दौरान किसानों को ढांढ़स बंधाते हुए कही।

गृहमंत्री ने कहाकि बेमौसम बारिश और ओलों से गिरी फसलों के दाने पतले रह जाने पर उनकी खरीदी भी समर्थन मूल्य पर किए जाने को लेकर केंद्र सरकार से मप्र सरकार बात कर रही है। किसानों की मदद में कोई कसर नहीं रखी जाएगी। इससे पहले गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा के ओला पीड़ित गांवों में पहुंचते ही वहां किसान परिवारों की महिलाओं ने रोते हुए अपना दर्द उन्हें बताया। किसानों ने भी फसल बर्बाद होने के कारण हुए नुकसान के बारे में रुंधे गले से गृहमंत्री से मदद की गुहार लगाई।

32 हजार रुपये हेक्टेयर के मान से मिलेगा मुआवजा : गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कहा कि ओलावृष्टि एवं बेमौसम वर्षा के कारण जिन किसानों की फसलें नष्ट हो चुकी हैं, उन किसानों को 32 हजार रुपये प्रति हैक्टेयर के मान से मुआवजा राशि प्रदाय की जाएगी। पिछले वर्ष के कर्ज के ब्याज की राशि भी सरकार द्वारा भरी जाएगी।

गृहमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि सर्वे का कार्य पूरी उदारता के साथ करें। जिससे कोई भी पात्र किसान शासन से मिलने वाली सहायता राशि से वंचित न रहे। कलेक्टर संजय कुमार ने इस दौरान बताया कि क्षतिग्रस्त फसलों के सर्वे के लिए कृषि, उद्यानिक, एवं राजस्व विभाग के अधिकािरयों एवं कर्मचारियों का संयुक्त दल गठित कर सर्वे का कार्य भी शुरू किया गया है। आकंलन रिपोर्ट आने के बाद पीड़ित किसानों को नियमानुसार शीघ्र राहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

ओला पीड़ितों की बेटियों के हाथ पीले करेगी सरकार : गृहमंत्री के ग्राम बरौदी पहुंचने पर ओला पीड़ित किसान प्रकाश परिहार ने उन्हें बताया कि उसकी पुत्री की एक मई को शादी है। फसल से ही आस थी जो उजड़ गई। किसान ने रोते हुए बताया कि अब बेटी के हाथ पीले करना मुुश्किल हो जाएगा।

किसान की पीड़ा को देखते हुए गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कलेक्टर को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवार के सदस्यों को आश्वस्त किया कि वह बेटी की शादी की चिंता न करें। गृहमंत्री ने कहाकि ओला पीड़ित किसानों की बेटियों की शादी के लिए भी शासन द्वारा 50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

गृहमंत्री बोले किसान कतई चिंता न करें : उदगुवां क्षेत्र के गांवों में 20 मार्च को हुई ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का जायजा लेने बुधवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा कलेक्टर संजय कुमार के साथ पहुंचे। दतिया जनपद पंचायत के ओलावृष्टि प्रभावित, सनोरा, वरौदी, राजपुर, मड़गवां में क्षतिग्रस्त हुई गेंहूं की फसलों का जायजा लेेने के दौरान किसानों ने आंसू भरी आंखों से फसलों की बर्बादी गृहमंत्री को दिखाई।

गृहमंत्री ने इस दौरान किसानों एवं ग्रामीण से उनकी पीड़ा को सुनकर उन्हें ढ़ांढस बांधते हुए कहाकि वह चिंता न करें। इस सकंट की घड़ी केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों के साथ है। उन्होंने ओलावृष्टि से प्रभावित किसान परिवारों की महिलाओं को भी ढ़ांढस बंधाते हुए कहाकि वह बिल्कुल न घबराएं। शासन से फसलों की क्षति का हर संभव सहायता दिलाई जाएगी। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ दिया जाएगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter