नापतौल विभाग की टीम ने पकड़े तौलकांटे : दुकानदारों में दिखा हडकंप, किराना और खाद दुकानों पर किया निरीक्षण

Datia news : दतिया। नापतौल विभाग की टीम बाजार में घूमने से दुकानदारों में हडकंप मच गया। इस दौरान कई दुकानदार अपनी दुकानों का शटर डालकर चुपचाप निकल गए। नापतौल विभाग की टीम ने उर्वरक, बीज, कीटनाशक, किराना विक्रेताओं के यहां पहुंचकर आकस्मिक जांच पड़ताल की। इस दौरान निरीक्षक आरके मिश्रा ने भांडेर के बाजार में भ्रमण कर वहां की दुकानों पर जाकर पैकेजिंग सामान की वास्तविक तौल को जांचा।

निरीक्षण के समय टीम ने सांई आस्था बीज भंडार, पीतांबरा ट्रेडर्स खाद बीज भंडार, पलक बीज भंडार पर उपलब्ध पैकेजों की जांच की। साथ ही पैकटों पर ग्राहकों के लिए आवश्यक जानकारी अंकित करने एवं कीटनाशक व बीज के मानक पैकेज में ही विक्रय करने के लिए भी दुकानदारों को हिदायत दी गई। इस दौरान किराना स्टोर व एक अन्य दुकान पर नापतौल उपकरण सत्यापित न पाए जाने पर मामला भी दर्ज किया गया।

निरीक्षक द्वारा सरसई रोड, लहार रोड भांडेर स्थित किराना अभिषेक किराना एवं जनरल स्टोर, रुचि किराना, पीतांबरा किराना स्टोर पर खाद्य वस्तु पैकेजों पर आवश्यक घोषणाएं अंकित न होने पर पीसीआर नियमों के उल्लंघन पर प्रकरण दर्ज किए गए।

जबकि हिमांशी किराना स्टोर, सांविरया पशु आहार केंद्र पर नापतौल उपकरण सत्यापित नहीं पाए जाने पर उपकरण जब्त कर विधिक माप विज्ञान अधिनियम के उल्लंघन में प्रकरण पंजीबद्ध किए गए।

इधर बाजार में नापतौल विभाग की टीम को घूमता देख आसपास के दुकानदारों में हडकंप की स्थिति नजर आई। ऐसे में कुछ दुकानदार तो अपनी दुुकानों के शटर डालकर चुपचाप निकल गए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter